मुंबईः 1990 के दशक में आई फिल्म 'मोहरा’ से अभिनेत्री रवीना टंडन का स्टार्डम रातों-रात सातवें आसमान पर पहुंच गया था. खासकर 'तू चीज बड़ी है मस्त-मस्त’ और 'टिप-टिप बरसा पानी’ ने उन्हें शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचा दिया था. लगभग 30 साल पहले 1994 में आई इस फिल्म के 'टिप-टिप बरसा' गाने और डांस का जादू आज भी दर्शकों के सिर चढ़कर बोलता है. इस गाने पर किया गया रवीना टंडन का डांस एक आईकनिक डांस बन गया. आज भी नए कलाकार इस गाने पर डांस कर सीखते हैं और रवीना की कॉपी करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, रवीना टंडन ने लगभग 30 साल बाद इस गाने की शूटिंग से जुड़ा हुआ एक बेहद बुरा एक्सपीरिएंस शेयर किया है. इससे ये बात सच साबित हो जाती है कि लोग सिर्फ किसी की कामयाबी देखते हैं, लेकिन उसे पीछे का संघर्ष और मेहनत नहीं देखते हैं. 'मोहरा' फिल्म का 'टिप-टिप बरसा- वह गीत और उसपर फिल्माया गया रवीना टंडन का वह डांस भले ही अमर हो गया हो, लेकिन रवीना टंडन को इसके लिए भारी कीमत चुकानी पड़ी थी.


एक डांस रियलिटी शो 'इंडियाज बेस्ट डांसर 3’ के स्पेशल एपिसोड में गेस्ट के तौर पर पहुंची रवीना टंडन ने 'मोहरा' फिल्म के उस डांस के बारे में बात करते हुए नॉस्टेलजिक हो गईं. उन्होंने कहा, "हम कंस्ट्रक्शन साइट पर इस गाने की शूटिंग कर रहे थे. ये डांस नंगे पांव फिल्माया जा रहा था. डांस स्टेप करते वक्त वहीं पड़ी एक कील मेरे पांव में चुभ गई थी. मुझे इससे काफी दर्द हो रहा था. कील चुभने के बाद मुझे टिटनेस का इंजेक्शन भी लगाया गया. इसके अलावा पानी में भीगकर डांस की शूटिंग करने के कारण मैं बीमार पड़ गई थी." 


रवीना टंडन ने आगे कहा, "जो ग्लैमर आप स्क्रीन पर देखते हैं, वह पर्दे के पीछे की अनकही कहानियों को छिपा देता है. रिहर्सल के दौरान कलाकारों को चोट लगना आम बात है, फिर भी हम सभी उन्हें सहते हैं. लेकिन सबसे जरूरी होता है कि शो चलते रहना चाहिए, चाहे स्क्रीन पर हो या मंच पर, दर्द सहने के बावजूद किसी के चेहरे से अभिव्यक्ति और मुस्कान कभी कम नहीं होनी चाहिए. ये वह संघर्ष है, जो सभी कलाकार और कोरियोग्राफर पर्दे के पीछे सहते हैं.


रवीना टंडन जिस डांस रियलिटी शो 'इंडियाज बेस्ट डांसर 3' के स्पेशल एपिसोड में गेस्ट के तौर पर शामिल हुई थीं, उस एपिसोड के दौरान, कंटेस्टेंट शिवांशु सोनी और कोरियोग्राफर विवेक चाचेरे ने 'टिप टिप बरसा पानी' पर शानदार परफॉर्म भी किया. रवीना टंडन ने शिवांशु की तारीफ करते हुए कहा, “मेरे लिए, यह यूनिक स्टाइल है. यह सेंसुअल सॉन्ग है और इसे इस रोबोटिक स्टाइल में देखकर मैं दंग रह गई.’’


गौरतलब है कि 'इंडियाज बेस्ट डांसर 3' सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर शनिवार और इतवार को प्रसारित होता है.


Zee Salaam