मुंबईः 90 के दशक में सेक्स सिम्बल माने जानी वाली 'मस्त मस्त’ गर्ल रवीना टंडन को भी कभी बॉलीवुड इंडस्ट्री में बॉडी शेमिंग का सामाना करना पड़ा था. रवीना का जादू उस वक्त ऐसा था कि उनके गानों की लोकप्रियता आज भी बरकरार है. यहां तक कि जब 'मोहरा’ फिल्म के मशहूर गाने 'टिप टिप बरसा पानी’ पर हाल ही में अभिनेत्री कैटरीना कैफ एक फिल्म में डांस किया गया तो अधिकांश नेटिज़न्स ने कहा कि कैटरीना इस मामले में रवीना को टक्कर नहीं दे सकती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रवीना टंडन फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने के बाद भी अपने शारीरिक आकर्षण और खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं, लेकिन कम लोगों को पता होगा कि उन्हें भी कभी बॉडी शेमिंग का शिकार होना पड़ा था. 'दमन’ की इस अभिनेत्री ने कहा, “मैं वास्तव में पहले मोटी थी. साढ़े 16 साल की उम्र में मैंने फिल्म में कदम रख दिया था. उस वक्त मेरा शरीर एक किशोरी जैसा था. उसपर थोड़ी चर्बी थी. उन्हें अक्सर लोग उनके मोटे थाई के लिए कमेंट करते थे. हालांकि रवीना ने कहा कि वह इन बातों की शायद ही परवाह करती थीं. 



एएनआई के साथ खास बातचीत में रवीना ने बॉडी शेमिंग से लेकर फिल्मी गॉसिप पत्रिकाओं तक के मुद्दों पर खुलकर बात की. बीते जमाने की गॉसिप मैगज़ीन के बारे में पूछे जाने पर रवीना ने साफ तौर पर कहा कि 90 के दशक की गॉसिप मैगज़ीन बहुत बुरी होती थी. रवीना ने ये भी कहा कि जो महिलाएं आज अपने काम का दम भरती हैं, वही कभी औरतों के लिए दुश्मन का काम करती थी. वह औरतों की बॉडी शेमिंग का कोई मौका नहीं चुकती थीं और हमेशा उन्हें नीचा दिखाने की कोशिश करती थी. 


रवीना का इशारा मैगजीन के महिला संपदकों की तरफ था. उन्होंने कहा कि कई ऐसी पत्रकार थी, तो अभिनेताओं के प्यार में पड़ जाती थी और उनके कहे शब्द को ही अंतिम सत्य और सही मान लेती थी. उनके कहने पर चीजों को को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करती थीं. रवीना ने कहा, “मुझे इनमें से कुछ के शीर्षक आज भी याद हैं, जिससे कई अभिनेत्रियों का फिल्मी करिअर तक बर्बाद हो गया. उस वक्त कोई अभिनेता, जो चाहता था किसी अभिनेत्री के बारे में लिखवा देता था. हालांकि रवीना ने किसी ऐसे अभिनेता या पत्रकार को नाम नहीं लिया.  


Zee Salaam