First song of bollywood: बॉलीवुड फिल्मों में गाने बहुत अहम किरदार अदा करते हैं. कई बार तो सिर्फ गानों की वजह से फिल्मों ने अच्छा बिजनेस किया है. इसके अलावा कई फिल्में ऐसी हैं जिनकों गानों की वजह से याद रखा जाता है. हालांकि नए दौर की फिल्में गानों पर कम आधारित होती हैं. फिर भी गाने पहले से ज्यादा रिलीज हो रहे हैं. आए रोज़ एक ना एक गाना रिलीज हो ही जाता है. लेकिन क्या इन गानों की भीड़ में आपने कभी सोचा है कि बॉलीवुड का सबसे पहला गाना कौन सा है. अगर आप नहीं जानते हैं तो फिर हम आपको बताएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत की पहली बोलती फिल्म का नाम तो आप जानते ही होंगे. बॉलीवुड यह पहली ऐसी फिल्म थी जिसमें आवाज़ का इस्तेमाल हुआ था. इससे पहले रिलीज होने वाली सभी फिल्में बेआवाज़ होती थीं. 39 हजार रुपये की लागत से बनी यह फिल्म 1931 में रिलीज हुई थी. इसी फिल्म के लिए भारत में पहली बार गाने को रिकॉर्ड किया गया था. यह गाना गौहर जान ने गाया था. 


गौहर जान, भारतीय शास्त्रीय संगीत की ठुमरी रानी कही जाती थीं. वो ​​सारेगामा के साथ एक एल्बम रिकॉर्ड करने वाली पहली एचएमवी (His Masters Voice) थीं. उन्होंने काले खान, उस्ताद वज़ीर खान और उस्ताद अली बख्श जैसे कई काबिल उस्तादों से शास्त्रीय हिंदुस्तानी गायन संगीत सीखा था. उन्होंने 1902 से 1920 तक दस से ज्यादा भाषाओं में 600+ गाने रिकॉर्ड किए. 


बॉलीवुड की पहली बोलती फिल्म "आलम आरा" का संगीत और फिल्म भी दोनों को ही बड़े स्तर कामयाब हुए. इस फिल्म में कई गाने थे और इसने फिल्मों में गाने के ज़रिए कहानी को कहे जाने या आगे बढ़ाये जाने की रिवायत शुरू की थी." जिन्होंने फिल्म में एक फकीर का किरदार था. जो बहुत मशहूर हुआ था. उस वक्त भारतीय फिल्मों में प्लेबैक सिंगिंग शुरू नहीं हुई थी, इसलिए इस गीत को हारमोनियम और तबले के संगीत साथ रिकॉर्ड किया गया था.


देखिए गाना: