बीजिंग: एप्पल अपनी अगली पीढ़ी के आईफोन को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, लेकिन अभी इसमें कुछ दिक्कतें आ रही हैं. एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन और ताइवान के बीच बढ़ते तनाव के कारण आगामी आईफोन 14 में देरी हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जीएमएम अरेना के अनुसार, एप्पल टीएसएमसी का शीर्ष ग्राहक है और कंपनी चीन में पेगाट्रॉन को चिप्स भेजती है, जहां आईफोन को असेंबल किया जाता है. लेकिन US हाउस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा ने चीन-ताइवान संबंधों पर असर डाला है. इसलिए दोनों देशों के दरमियान आयात और निर्यात में रुकावटें आ रही हैं.


रिपोर्ट में कहा गया है कि इसका मतलब है कि कुछ, यदि सभी नहीं, तो हार्डवेयर को ताइवान में वापस किया जा सकता है और परिणामस्वरूप आईफोन 14 के उत्पादन में देरी हो सकती है. साथ ही, पेगाट्रॉन के वाइस चेयरमैन और टीएसएमसी के शीर्ष अधिकारियों को यात्रा के दौरान पेलोसी के साथ देखा गया था, इसलिए यह सीसीपी और ताइवान के बीच एक अधिक भयंकर व्यापार युद्ध की शुरुआत हो सकती है, जिसमें एप्पल और अन्य यूएस-आधारित कंपनियां बीच में फंस जाती हैं.


यह भी पढ़ें: चांटे और थप्पड़...थाने में घुस कर युवक ने पुलिस वाले को पीटा, वायरल हो रहा वीडियो


एप्पल पहले से ही अपने ताइवानी भागीदारों के साथ बातचीत कर रहा है और उसने अनुरोध किया है कि मेड इन ताइवान या रिपब्लिक ऑफ चाइना के साथ सभी लेबलिंग को हटा दिया जाए या बदल दिया जाए.


हाल ही में एक रिपोर्ट में कहा गया था कि एप्पल अपने आईफोन 14 को चीन और भारत की फैक्ट्रियों से एक साथ शिप करने की योजना बना रहा है. 


माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर, विश्लेषक मिंग-ची कू ने कहा कि उनके ताजा सर्वे से संकेत मिलता है कि भारत में फॉक्सकॉन की आईफोन उत्पादन साइट 2022 की दूसरी छमाही में पहली बार चीन के साथ नए 6.1 इंच के आईफोन 14 को लगभग एक साथ शिप करेगी.


इस साल के आईफोन लाइनअप में संभवत: आईफोन 14, आईफोन 14 प्रो, आईफोन 14 मैक्स और 6.7-इंच में आईफोन 14 प्रो मैक्स शामिल होंगे. 
(आईएएनएस)


इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.