Internet in Phone: हम में से तकरीबन हर शख्स के पास स्मार्टफोन है. आज के वक्त में यूथ का स्मार्टफोन के बिना जीना मुशकिल लगता है. नेट सरर्फिंग, ऑनलाइन पेमेंट या कोई फिल्म डाउनलोड करनी हो तो हम ज्यादा तर फोन का ही इस्तेमाल करते हैं. इन सब चीज़ों के लिए फोन में इंटरनेट स्पीड का सबसे अहम काम है. अक्सर नेटवर्क प्रॉब्लम की वजह से इंटरनेट की स्पीड धीमी रहती है, लेकिन क्या आपको पता है कि फोन में कुछ सेटिंग्स बदलने के बाद आपके फोन का इंटरनेट काफी तेज हो सकता है. तो इन आसान टिप्स को अपनाकर इंटरनेट स्पीड को जरुर चेक करें.


मोबाईल डेटा ON/OFF करें


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे आसान टिप्स तो यही है  इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के लिए आप सबसे पहले अपने मोबाईल का डेटा ON/OFF कर लें. कई बार लगातार डेटा ऑन रहने से नेट की स्पीड कम हो जाती है. ऐसे में डेटा ON/OFF करने से इंटरनेट की स्पीड बड़ सकती है. 


प्रेफर्ड नेटवर्क


फोन में आप किस नेटवर्क से इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे हैं यह जरूर चेक करें. फोन की सेटिंग में जाएं और मोबाईल डेटा में जाकर वहां नेटवर्क ऑप्शन में कौन सा नेटवर्क सेलेक्ट है ये जरूर देख लें. इसके लिए आप फोन की सेटिंग में जाएं. इसके बाद नेटवर्क टाइप 4G या LET चुनें. और IOS यूज़र Automatic ऑप्शन को रिफ्रेश की लें.


Cache क्लियर करें


क्या आपने अपने फोन में cache ऑप्शन पर ध्यान दिया है. अगर नहीं तो अब से जरूर दें. एंड्रॉयड फोन स्लो होने की एक वजह cache फुल होना भी है. इसलिए जब वक्त मिले Cache क्लियर करें. इससे आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी.


यह भी पढ़ें: Chamomile tea benefits: कैमोमाइल चाय ना सिर्फ महिलाओं बल्कि मर्दों के लिए भी है फायदेमंद; इस तरह से करें सेवन


एयरप्लेन मोड आन आफ करें


अगर आपके फोन की इंटरनेट स्पीड कम है, तो एक बार इस ऑप्शन को भी इस्तेमाल करें. एयरप्लेन मोड जो कि हर फोन में उपलब्ध होता है. उसको एक बार डिसेबल करके आन करें. ऐसा करने से मोबाइल नेटवर्क दोबारा सर्च करेगा और इंटरनेट की स्पीड में सुधार आ जाएगा.


फोन रीस्टॉर्ट करें


अगर एयरप्लेन मोड इस्तेमाल करने से भी बात नही बनती है तो फिर फोन को रीस्टॉर्ट कर लें. रीस्टॉर्ट करने से फोन रिफ्रेश हो जाता है. सभी चिजें दोबारा काम शरू कर देती हैं. एसी तरह इंटरनेट की स्पीड रिफ्रेश हो जाती है.


इस्तेमाल ना होने वाली ऐप्स डिसेबल करें


कई इंबिल्ड और अन्य ऐप ऐसे होते हैं जिनका इस्तेमाल आप ना के बराबर करते हैं और वो बैकग्राउंड में चलते रहते हैं. जिससे आपका डाटा बर्बाद होता है. इन्हें सेटिंग में जाकर बंद कर दें. साथ ही ब्राउजर में डाटा सेव मोड चालू कर लें.


Note:अगर ऊपर दिये गए टिप्स से भी इंटरनेट स्पीड तेज़ नही हुई. तो नज़दीकी नेटवर्क प्रोवाईडर से संपर्क करें.


Video: