Cucumber Raita Recipe: खीरे को सुबर फूड कहा जाता है. लेकिन जब इसे दही के साथ खाया जाता है तो सोने पर सुहागा हो जाता है. खीरा का रायता बनाना बहुत आसान है. यह गर्मियों में आपके पेट को भी हल्का रखता है. इसके इस्तेमाल से आपको डीहाइड्रेशन या कब्ज नहीं होता है. खीरा आपके शरीर का पानी कम नहीं होने देता तो वहीं दही आपके डाइजेशन सिस्टम को अच्छा रखता है. कुछ लोगों को रायता खाने के साथ खाना पसंद है तो कुछ लोगों को सिर्फ रायता खाना ही पसंद है. रायते के बिना पुलाव, बिरयानी और पराठे अधूरे हैं. दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी पाचन क्रिया को ठीक रखता है. दही दस्त पेचिश को ठीक करने का भी काम करता है. आज हम आपको खीरे का रायता बनाना बता रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खीरे का रायता बनाने के लिए जरूरी चीजें


1 खीरा
1 कप दही
2 हरी मिर्च
एक चुटकी जीरा पाउडर
1/2 चम्मच नमक
2 चम्मच तेल 
1 चुटकी जीरा 
2 चम्मच धनिया


यह भी पढ़ें: गर्मियों में पेट साफ रखेंगी ये 5 चीजें, बेहद सस्ते दामों पर हैं बाजार में मौजूद


इस तरह बनाएं खीरे का रायता


खीरे का रायता बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को कद्दू कस में काट लें. इसके बाद इसका पानी निचोड़ कर खीरे को रख लें. इसके बाद दही को अच्छी तरह से फेट लें. इसमें हरी मिर्ट का पेस्ट, जीरा पाउडर और नमक डाल कर अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद इसमें कद्दू कस किया हुआ खीरा डांलें और इसे आधे घंटे के लिए फ्रीज में रख दें. 


खीरे के रायते में लगाएं तड़का


इसके बाद एक पैन में तेल गर्म करें. इसमें जीरा डाल कर दो से पांच सेकंड तक पकाएं. जब जीरा चटकने लगे तब इसमें दही और रायते वाला मिश्रण मिला दें. इसके बाद इसे धनिया के साथ सर्व करें.


Zee Salaam Live TV: