Dark circle: डार्क सर्कल की समस्या के काफी लोग परेशान हैं. ये ऐसी दिक्कत है जिससे कॉन्फीडेंट महसूस नहीं करते हैं. अकसर लोग डार्क सर्कल को मेकअप से छिपाते  हैं. लेकिन सवाल आता है कि आखिर डार्क सर्कल होते क्यों हैं? वैसे डार्क सर्कल के कारण कई हैं, जिसमें से एक अनुवांशिक है. यानी अगर आपके परिवार में लोगों को ये समस्या है तो पूरी उम्मीद है कि इस समस्या से आप भी परेशान होंगे. इसके अलावा डार्क सर्कल होने के कारण कुछ इस प्रकार हैं- एलर्जी, सही नींद ना लेने, मेकअप एलर्जी, डाइट का खराब होना और दवाईयां. कई दवाइयों से भी डार्क सर्कल की समस्या पैदा होती है.


ये नुस्खा दूर करेगा डार्क सर्कल दूर


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन नुस्खे को बनाने के लिए आपको एलोवेरा जेल और आधा आलू लेना होगा. आलू को अच्छे से मैश कर लें और उसमें एलोवेरा जेल मिला लें. इसके बाद 2-3 बूंद नारियल का तेल डालें. इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर फ्रिज में रखें और हर रोज डार्क सर्कल पर अप्लाई करें. कुछ ही दिनों में ये समस्या दूर हो जाएगी. ये एक तरह की डार्क सर्कल क्रीम बन जाएगी जिसे आप हर रोज इस्तेमाल कर सकेंगे.


सिर्फ एलोवेरा जेल भी करेगा फायदा


सिर्फ एलोवेरा जेल भी इसमें काफी फायदा करेगा. इसके लिए आपको सोने से पहले एलोवेरा जेल लगाना होगा. जिसके बाद सुबह फेस वॉश करके एक फिर एलोवेरा जेल लगा लें. इसे काले घेरों पर एक से दो घंटा लगा रहने दों और फिर इसे पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में आपकी स्किन निखरने लगेगी और काले घेरे भी गायब हो जाएंगे.


डार्क सर्किल के लिए डाइट


आपको जानकारी के लिए बता दें डार्क सर्कल की समस्या सही नींद ना लेने के कारण भी होती है. इसके अलावा डार्क सर्कल की डाइट की बात करें तो अपने मील्स में फल और हरी सब्जियों को रखें. अपनी डाइट में संतरा, अमरूद और गाजर, टमाटर जैसी चीजों को रखें. इसके अलावा बदाम को भी अपने डाइट में लें. इन चीजों में मिलने वाले विटामिन्स स्किन के लिए काफी लाभदायक होते हैं.


ध्यान दें, किसी भी नुस्खे को ट्राई करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें