Fruits and vegetables Good for Eyes: आंख कुदरत का दिया हुआ अनमोल खजाना है. इसकी हिफाजत करना हम सबकी जिम्मेदारी है. आंखें सिर्फ देखने का ही काम नहीं करतीं बल्कि यह हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं. आंखों से यह पहचान हो जाती है कि सामने वाला इंसान क्या कहना चाह रहा है. लेकिन कई बार गलत खान पान और हमारी आदतों से ही हमारी आंखें खराब होने लगती हैं. इनसे हमको कम दिखाई देने लगता है. इसके बाद हमें चश्मा लगाना पड़ता है. कुछ लोगों के चेहरे पर चश्मा अच्छा लगता है. लेकिन चश्में को हमेशा लगाना और इसकी हिफाजत करना अपने आप में एक बड़ा काम है. इसलिए ज्यादातर लोग अपने चश्मे से आजादी चाहते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे खाने के बार में बताएंगे जिनको खाने से आपकी आखों पर लगा चश्मा उतर जाएगा.


क्यों होती है आंख की रोशनी कमजोर


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आंखों की रोशनी के कमजोर होने के कई कारण हैं. जानकार बताते हैं कि आंखों का कमजोर होना जेनेटिक हो सकता है. अगर आपके मां-बाप या इनमें से किसी एक की आंख कमजोर हो, तो हो सकता है कि आपकी भी आंख कमजोर हो. इसके अलावा अगर आप ज्यादा देर कर बिना आराम किए पढ़ते हैं तो आपकी आंखें कमजोर हो सकती हैं. आज के दौर में कंप्यूटर या मोबईल पर ज्यादा देर तक नजर टिकाने से भी आंख कमजोर होती है. अगर आपकी आंख में चोट लग जाती है या आपको कोई गंभीर बीमारी हो जाती है तो भी आपकी आंख कमजोर हो सकती है. लेकिन कुछ खाने हैं जिन्हें खाने से आपकी आंखों की रोशनी अच्छी हो सकती है. जैसे-


यह भी पढ़ें: Foods to avoid during periods: पीरियड्स के दौरान भूल कर भी ना खाएं इन चीजों को, नहीं तो बढ़ जाएंगी दिक्कतें


आंखों के लिए गाजर


गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. ये आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसलिए गाजर खाना आंखों के लिए फायदेमंद होता है. गाजर को सब्जी और सलाद के तौर पर खा सकते हैं. इसके अलावा गाजर का हल्वा बना कर खाया जा सकता है. गाजर का हल्वा हर किसी को पसंद होता है.


आंख को चमकदार बनाती हैं हरी सब्जियां


हरी सब्जियां खाने में सबको अच्छी लगती हैं. मौसमी हरी सब्जियां बाजार में बहुत सस्ती भी मिलती हैं. हरी और चटक रंग वाली सब्जियों में विटामिन A भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इनमे लूटीन और जियाक्सथीन भी पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है. इसलिए अगर अपनी आंखों की रोशनी को बरकरार रखना चाहते हैं तो आज से ही मौसमी हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना शुरू कर दें.


अंडे करते हैं आंखों हिफाजत


अंडे में प्रोटीन, विटामिन, कोलेस्ट्रॉल, कार्बोहाइड्रेट और आयरन पाया जाता है. अंडे का इस्तेमाल शरीर में कई तरह के रोगों से बचने के लिए किया जाता है. इसलिए यह आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप हर दिन सुबह 2 उबले हुए अंडे खाते हैं तो यह आपकी सेहत के साथ आंखों के लिए भी अच्छा रहता है.


यह भी पढ़ें: कान में दर्द से हैं परेशान तो डालें इस चीज का रस, सुनाई भी देगा साफ


बादाम से बढ़ती है आंख की रोशनी


बादाम सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन A पाया जाता है. जो आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है. बादाम के इस्तेमाल से मैक्यूलर जिनरेशन रोग भी नहीं होता है. इसलिए रोजाना बादाम का इस्तेमाल आपकी आंखों के लिए अच्छा साबित हो सकता है. 


जामुन से तेज होगी आंख की रोशनी


जामुन मौसमी फल है. यह इन दिनों बाजार में खूब मिलता है. इसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है. आयुर्वेद में भी जामुन के कई फायदे बताए जाते हैं. इसमें मौजूद विटामि सी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं. इसलिए जब भी जामुन का मौसम हो इसे जरूर खाएं. 


नोट: यह लेख महज सामान्य जानकारी पर आधारित है. आगर आपकों आंखों में कोई भी परेशानी है तो आप सबसे पहले अपने डॉक्टर से मिलें.