Foods to avoid during periods: पीरियड्स के दौरान भूल कर भी ना खाएं इन चीजों को, नहीं तो बढ़ जाएंगी दिक्कतें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1229302

Foods to avoid during periods: पीरियड्स के दौरान भूल कर भी ना खाएं इन चीजों को, नहीं तो बढ़ जाएंगी दिक्कतें

Foods to avoid during periods: पीरिड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई कॉम्पिलिकेशन्स हो जाती हैं. इसके पीछे का कारण है अनहेल्थी लाइफ और कुछ ऐसे फूड्स जो पीरियड्स को और खराब करने का काम करते हैं.

Foods to avoid during periods: पीरियड्स के दौरान भूल कर भी ना खाएं इन चीजों को, नहीं तो बढ़ जाएंगी दिक्कतें

Foods to avoid during periods: हर लड़की को महीने में एक बार पीरिड्स के दर्द का सामना करना पड़ता है. कुछ महिलाओं में यह दर्द तेज होता है तो कुछ में कम. तेज दर्द होने का कारण अनहेल्थी लाइफ हो सकती है. लेकिन कई बार ऐसे फूड्स भी होते हैं जो आपके पीरिड्स को और खराब करने का काम करते हैं. आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं जो आपके पीरिड्स के दर्द को और बढ़ा सकते हैं या फिर ब्लड फ्लो को तेज कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं

पीरिड्स को बिगाड़ती हैं यह चीजें

नमक है दुशमन

पीरिड्स के दौरान ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. नमक शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ा देता है. जिसके कारण अपहारा होता है और इसी वजह से दर्द ज्यादा होने लगता है. पीरियड्स शुरू होने से पहले कम नमक का खाने का सेवन शुरू कर दें. इसके अलावा बाहर की बनी हुई चीजों को खाने से बचेंय

चीनी

कम मात्रा में चीनी लेना सही माना जाता है, लेकिन अगर इसकी मात्रा ज्यादा हो तो यह पीरियड्स के दौरान दिक्कत पैदा कर सकती है. पीरियड्स के दौरान चीनी ज्यादा लेने से मूड स्विंग्स ज्यादा होते हैं. जिसकी वजह से इंसान चिड़चिड़ा रहना लगता है.

शराब

शराब पीने के कई नुकसान हैं, जिनमें से एक पीरिड्स से जुड़ा हुआ है.  शराब पीरिड्स के लक्षणों को और खराब कर देती है. यानी ज्यादा मूड स्विंग, ज्यादा पेट दर्द, ज्यादा ब्लीडिंग आदि. इसके अलावा शराब शरीर के अंदर पानी की कमी कर देती है जिसकी वजह से सिर दर्द और अपहारा हो सकता है.

तेज मिर्च के खाने

पीरियड्स के दौरान तेज मिर्च का खाना पाचनक्रिया को खराब कर सकता है. तेज मिर्च का खाना लूज मोशन का कारण भी बन सकता है. अगर आपकी रोजाना की डाइट में तेज मिर्च का खाना नहीं है तो पीरियड्स के दौरान भी इस खाने को अवॉइड करें.

रेड मीट

पीरियड्स के दौरान शरीर प्रोस्टाग्लैंडिन बनाता है. जिसकी वजह से यूटरस में कॉन्ट्रेक्शन होता है और पीरियड्स होने लगते हैं. लाल मीट में प्रोस्टाग्लैंडिन पाया जाता है जिसकी वजह से यह आपके पीरियड्स को और खराब कर सकता है.

Zee Salaam Live TV

Trending news