Food for Eyes: आंखें हमारे शरीर का अहम हिस्सा है. हेल्दी आंखें होना बहुत जरूरी है. अब सवाल आता है कि आखिर आप आंखों की केयर कैसे करते हैं? हम अकसर चेहरे और अपनी स्किन की काफी देखभाल करते हैं और आंखों को हेल्दी रखना भूल जाते हैं. आज हम आपके लिए ऐसे फूड्स लेकर आए हैं, तो आपको आंखों को हेल्दी रखने का काम करेंगे. तो आइये जानते हैं पूरी डिटेल


आंखों के लिए फायदेमंद फूड


1- मछली


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मछली आंखों के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है. मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो स्किन को बेहतर करने के साथ-साथ आंखों को बेहतर करने का काम करती है. आप हफ्ते में एक बार मछली को डाइट में शामिल कर सकते हैं.


2- मिर्च


मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है और सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है, जो आंखों को हेल्दी रखता है.


3- सीड्स


सीड्स भी आंखों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. इसमें विटामिन-ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में मिलता है. जो आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ये उम्र के साथ आंखों में आने वाले बदलावों को कम करने का काम करता है.


4- गाजर


गाजर बीटा कैरोटीन की अच्छी स्रोत मानी जाती है. इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बेहतर होती है. बीटा कैरोटीन आंखों को बुरे प्रभाव से बचाने का काम करता है.


5- अंडा


अंडे में विटामिन-ए, ई और जिंक मिलता है. इसके साथ ही इसमें lutein और zeaxanthin नाम के दो कंपाउंड पाए जाते हैं, जो आंखों को ब्लू लाइट से बचाने का काम करते हैं.


आंखों पर कुछ अप्लाई न करें. ऐसा करने से नुकसान भी हो सकता है. आंखों में किसी भी नुस्खें को आजमाने के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें.