High BP: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या सर्दियों में काफी घातक साबित हो सकती है. हाई बीपी की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में पेशेंट्स को सर्दियों में डॉक्टर्स खास एहतियात बरतने की सलाह देते हैं. बूढ़े लोगों को गर्म कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है. सर्दियों का मौसम जारी है और ऐसे में हम आपके लिए खास टिप्स लेकर आए हैं ताकि आप सर्दियो में हेल्दी और फिट रह सकें. तो आइये जानते हैं.


भरपूर नींद लें


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भरपूर नींद लेने की आदत डाल लें, ऐसा करने से आपके शरीर का स्ट्रेस लेवल नहीं बढ़ेगा और हाई बीपी की समस्या भी नहीं होगा. हर रोज कम से कम 7-8 घंटों की नींद लेना की आदत डालें. जल्दी सोया करें और जल्दी उठा करें.


दवाई जरूर लें


डॉक्टर की सलाह के बाद हाई बीपी की दवाई जरूर लें. ऐसा करने से आपको ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहेगा और आपको हार्ट की समस्या होने का खतरा भी कम हो जाएगा.


नमक कम करें


बाहर मिलने वाले समानों में सोडियम की अधिक मात्रा होती है, कई तरह के नूडल्स मार्किट में मौजूद हैं, जिनमें सोडियम की मात्रा कई गुना ज्यादा है. ऐसी चीजों को खाने से परहेज करें और घर का खाना खाएं. कोशिश करें कि आपका खाना कम तेल मसालों का हो.


एक्सरसाइज किया करें


अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नॉर्मल है तो रोजाना आधा से एक घंटा एक्सरसाइज जरूर करें. एक्सरसाइज आपकी बॉडी से स्ट्रेस को दूर करेगी और साथ ही ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल रखेगी. ध्यान रहे जिनका कोलेस्ट्रॉल अधिक मात्रा में बढ़ा हुआ है वह एक्सरसाइज से परहेज करें.


कॉफी और चाय


सर्दियों में अकसर लोग कॉफी और चाय का अधिक सेवन करते हैं. इससे परहेज करें, क्योंकि कॉफी और चाय में कैफीन की अधिक मात्रा मिलती है जो बीपी को बढ़ाने का काम करती है.