Irregular Periods: पीरियड्स हर महिला के लिए अहम होता है. यह हर महिला को सामान्य तौर पर 24 से 38 के बीच होते हैं और 2-8 दिनों तक होते हैं. लेकिन कुछ महिलाओं के पीरियड्स (Periods) इस सामान्य वक्त से पहले हो जाते हैं तो किसी के बाद में होते हैं. पीरियड्स का जल्दी या देर से होना ज़्यादा परेशानी वाली बात नहीं होती. यह हर महिला की बॉडी पर डिपेंड करते हैं. आमतौर पर रिप्रोडक्शन की उम्र में पीरियड्स जल्दी या देर से हो जाते हैं. लेकिन ज़्यादातर महिलाएं पीरियड्स साइकल डिस्टर्ब होने से काफी परेशान हो जाती हैं. वैसे तो यह नॉर्मल है लेकिन अगर कई महीनों तक ऐसा होता तो यह इर्रेगुलर पीरियड्स हो सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी वजह और क्या है इसका इलाज.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी देखें: Jiah Khan Case में अब खुलकर बोलीं सूरज पंचोली की मां ज़रीना, दिया राबिया खान को जवाब


Irregular Periods की वजह


डॉक्टर्स की मानें तो अगर पीरियड्स की ड्यूरेशन कम या ज़्यादा होती है या फिर हर महीने ब्लीडिंग में भी बदलाव देखने को मिलता है तो यह Irregular Periods हो सकते हैं. वैसे तो इसकी कई वजह हो सकती हैं लेकिन ज़्यादातर वजह जो देखने को मिलती हैं वो हैं..
1. ज़्यादा स्ट्रैस लेना.
2. बर्थ कंट्रोल पिल्स का इस्तेमाल या कुछ और दवाइयों की वजह से भी हो सकता है.
3. पोलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम भी एक मुख्य वजह हो सकती है.
4. किसी अंदरुनी डिवाइस के इस्तेमाल से Irregular Periods हो सकते हैं.
5. कुछ महिलाओं को ब्रेस्टफीडिंग की वजह से भी यह हो सकते हैं.
6. थायरॉयड प्रोब्लम या यूटेरस में पॉलिप इसकी वजह हो सकते हैं.
7. यूटेरस में फाइब्रॉयड होना.
8. जो महिलाएं एक्सरसाइज़ करती हैं तो ज़्यादा एक्सरसाइज़ कर लेने की वजह से भी उनमें Irregular Periods की प्रॉब्लम हो सकती है.


यह भी देखें: इस मां-बेटी की जोड़ी से क्यों नाराज़ हैं लोग, ट्वीटर पर वीडियो शेयर कर रहे कार्रवाई की मांग


Irregular Periods की प्रॉब्लम कैसे दूर करें?


ज़्यादातर Irregular Periods कुछ वक्त बाद अपने आप नॉर्मल हो जाते हैं. इसमें ज़्यादा घबराने वाली बात नहीं होती. आप अपनी डेली डाइट में अनानास और फ्रूट एड करके और योग या हल्की एक्सरसाइज़ करके यह ठीक कर सकती हैं. अजवाइन भी इसमें बहुत फायदेमंद होती है. साथ ही कम से कम स्ट्रैस लें. अगर ऐसा काफी वक्त तक ठीक नहीं होता तभी आपको डॉक्टर से कंस्लट करना चाहिए


नोट: यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है. अगर आपको कोई परेशानी है तो आप सबसे पहले अपने डॉक्टर से मिलें


इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.