Mango benefits: गर्मियों का मौसम आ चुका है और मार्किट में आम आने लगे हैं. भले ही इस फल का नाम आम हो लेकिन ये फायदों में बड़ा खास है. आम खान के कई फायदे हैं. ये शरीर को ठंडा रखने का काम करता है और इसमें कई ऐसे में पैष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो गर्मी में लाभकारी होते हैं. आज हम आपको आमके फायदे बताने वाले हैं. आम में बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और पोटाशियम की भरपूर मात्रा मिलती है जो हार्ट के लिए फायदेमंद होते हैं. तो चलिए जानते हैं.


आम खाने के फायदे (Benefits of Mango)


स्किन के लिए फायदेमंद (Mango benefits for Skin)


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आम में अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. जो रोक प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ाता ही है इसके साथ ही स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. आम खाने से बॉडी में कोलाजन (Increase Collagen Production) की मात्रा बढ़ती है, जिसकी वजह से झुर्रियां और झाइयां दूर होती है.


कैंसर के रिस्क को कम करता है


आम में बीटा कैरोटीन पाया जाता है. जो कैंसर (Fruit for Cancer) से लड़ने में शरीर की मदद करता है. ऐसा बिलकुल नहीं है कि आम कैंसर को खत्म कर सकता है. लेकिन ये उसके होने की संभावना को कुछ फीसद कम करने की काबिलियक रखता है. आम में पाए जाने वाला बीटा कैरोटीन फ्री रेडिकल से लड़ता है और सेल्स को डैमेज होने से बचाता है.


हार्ट के लिए है लाजवाब चीज (Mango benefits for heart)


आम हार्ट के लिए भी काफी लाभकारी होता है. इसमें अच्छी मात्रा में मैगनीशियम और पोटाशियम पाया जाता है. दोनों ही ब्लड प्रेशर (Reduce Blood Pressure) को बढ़ने से रोकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक का कारण बनता है. इसके अलावा आम में मैग्नीफेरिन नाम की एक खास चीज पाई जाती है, जो शरीर में आने वाली सूजन को कम करने के काम करती है.


आम डाइजेशन को दुरूस्त करता है


इसके अलावा आम पाचनक्रिया को बेहतर करने का भी काम करता है. इसमें फायबर और अमाइलेज कंपाउंड पाए जाते हैं जो कब्ज (Constipation Remedy) को दूर करने का काम करते हैं. इसमें पाए जाने वाला अमाइलेज पेट में जाने के बाद खाने को तोड़ने का काम करता है.