7 से 9 घंटे की पूरी नींद लेने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

व्यक्ति का अच्छी और पूरी नींद न लेना बड़ी-बड़ी बीमारियों का कारण बन जाता है. स्वास्थ्य जीवन के लिए विशेषज्ञ अकसर लोगों को पूरी नींद लेने की सलाह देते हैं.

रीतिका सिंह Sun, 01 Sep 2024-3:20 pm,
1/9

एक इंसान को 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए. हालांकि ये मात्रा अलग-अलग स्थिति में अलग हो सकती है. 

2/9

7 घंटे से कम या 9 घंटे से ज्यादा सोना भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक माना जाता है. इससे शरीर में कई परेशानियां होने लगती हैं.

3/9

7 से 9 घंटे की नींद सबसे अच्छी नींद होती है. इससे व्यक्ति पूरे दिन फ्रेश महसूस करता है. इस खबर में हम आपको 7 से 9 घंटे नींद लेने के फायदे बताएंगे.

4/9

त्वचा- पूरी नींद लेने से त्वचा की हेल्थ भी बेहतर होती है. इससे त्वचा में कसाव आता है. त्वचा निखरी रहती है और झुर्रियों से राहत मिलती है.

5/9

डार्क सर्कल- रोजाना पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से आंखों के नीचे डार्क सर्कल नहीं आते हैं. नींद पूरी नहीं होने से ही डार्क सर्कल की समस्या होने लगती है.

6/9

एनर्जी- रात में नींद पूरी होने से दिन भर व्यक्ति एनर्जेटिक महसूस करता है. काम में प्रोडक्टिविटी भी बढ़ती है.

7/9

मस्तिष्क- नींद पूरी होने से मस्तिष्क सही तरीके से काम करता है. व्यक्ति का दिमाग शांत रहता है और अल्जाइम जैसी समस्याएं नहीं होती है.

8/9

स्ट्रेस, बेचैनी- अगर आप सही तरीके से सोते हैं और भरपूर नींद लेते हैं, तो सिर दर्द स्ट्रेस बेचैनी जैसी समस्याएं नहीं होती हैं.

9/9

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link