नाश्ते में शामिल करें ये 4 चीज़ें, हड्डियों, इम्यून सिस्टम और मसल्स पर दिखेगा सीधा असर

Healthy Breakfast: यह तो आप जानते ही होंगे कि हेल्थी रहने के लिए हमारी बॉडी को कई विटामिन्स और मिनरल्स की ज़रूरत होती है. किसी भी न्यूट्रिएंट की कमी का हमारी हेल्थ पर सीधा असर पड़ता है. मैग्नीशियम एक ऐसा ही न्यूट्रिएंट है जिसे ज़्यादातर लोग अपनी डाइट में इग्नोर कर देते हैं या फिर पर्याप्त मात्रा से कम लेते हैं. इसकी कमी का बुरा असर सीधा हमारी हड्डियों, इम्यून सिस्टम और मसल्स पर देखने को मिलता है. आइए हम आपको बताते है कि मैग्नीशियम की कमी को पूरा करने के लिए हमें अपनी डाइट में कौन-कौन सी चीज़ें शामिल करनी चाहिए.

जी सलाम वेब डेस्क Sun, 18 Sep 2022-5:23 pm,
1/4

स्प्राउटेड मूंग दाल (Sprouts)

मूंग की दाल को एक रात पानी में भिगोकर अगले दिन कपड़े में लपेटकर 1-2 दिन के लिए रख दें जब इसमें अंकुर निकल आएं तब आप इसे या तो ऐसे ही खा सकते हैं या फिर टमाटर,प्याज़ और नींबू डालकर चांट की तरह भी खा सकते हैं.

2/4

ज्वार (Jowar)

इसमें काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है, आप इसे गेंहूं के साथ पिसवाकर रोटी या परांठा बनाकर खा सकते हैं.

3/4

बादाम (Almonds)

बादाम कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है, साथ ही इसमें मैग्नीशियम भी काफी होता है. आप बादाम को ऐसे ही खा सकते है या इसकी जगह बादाम का मक्खन अपने नाश्ते में ब्रेड या टोस्ट के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं.

4/4

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolates)

अगर आप अपने बिज़ी शेड्यूल की वजह से कुछ बनाने का टाइम नहीं निकाल पाते तो मैग्नीशियम की पूर्ति के लिए डार्क चॉकलेट का भी खा सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link