Piles Early Symptoms: बवासीर, या पाइल्स, एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकती है. यह एक प्रकार की गांठ होती है जो रेक्टम (मल द्वार) और एनल एरिया में बन सकती है. यह गांठ टूटती है ब्लड आता है. इस दौरान इन्फेक्शन का भी खतरा बढ़ जाता है, जो बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है. यह एक ऐसी समस्या है जो जल्दी से ठीक नहीं होती है. हालांकि, सही डाइट और एक्सरसाइज से इसे मैनेज किया जा सकता है.


बवासीर के कारण


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. कब्ज़: पाइल्स होने का कब्ज एक अहम कारण माना जाता है. जब आपका शरीर लंबे समय तक या नियमित रूप से मल नहीं निकाल पाता है, तो रेक्टम के आसपास के इलाके में दबाव बढ़ जाता है, जिससे नसें फूल जाती हैं.
2. गर्भावस्था: गर्भावस्था में हार्मोनल चेजेंस होते जिसकी वजह से भी बवासीर हो जाती है.
3. बैठना या खड़ा रहना: लंबे समय तक बैठे रहना या खड़े रहना, खासकर यदि आप एक बार लंबे समय तक बैठे रहते हैं, तो बवासीर का कारण बन सकता है.
4. खाने में प्रोटीन और फायबर की कमी: खराब डाइट बवासीर की समस्या को पैदा कर सकती है. प्रोटीन और फाइबर की डाइट में कमी बवासीर को बढ़ावा दे सकती हैय


बवासीर के शुरुआती लक्षण


1. खून का आना: बवासीर के पहले चरण में, रेक्टम या एनल एरिया में थोड़ा सा खून आ सकता है. यह खून आना आमतौर पर खुद ही ठीक हो जाता है, लेकिन अगर यह समस्या बनी रहे, तो डॉक्टर को दिखाना जरूरी है.
2. दर्द या खुजली: एनल एरिया में दर्द या खुजली एक अन्य शुरुआती लक्षण हो सकता है. इसका मतलब हो सकता है कि आपकी नसें फूलने लगी हैं और अब यह दर्दनाक होने लगा है.
3. एक छोटी सी गांठ: यदि आप अपने एनल क्षेत्र में कुछ गांठ महसूस करते हैं, तो यह एक बवासीर का संकेत हो सकता है.


Disclaimer: यदि आपको इन लक्षणों में से किसी का अनुभव होता है, तो डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है.