Sleep Problem: काफी लोग सही मात्रा में सोते नहीं है और लंबे समय तक ब्लू स्क्रीन के संपर्क में रहते हैं. ऐसा करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है. यह कई शारीरिक समस्याओं को जन्म दे सकता है. हमारे शरीर के अंगों को रेस्ट की जरूरत होती है. अगर रेस्ट न मिले तो तरह-तरह की समस्याएं होने लगती है. आज हम आपको इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.


1. दिमागी कमजोरी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 सही मात्रा में नींद न लेने से दिमाग की कार्यक्षमता में कमी हो सकती है, जिससे ध्यान, यादाश्त, और फैसला लेने की क्षमता प्रभावित हो सकती है.


2. मोटापा


सही मात्रा में नींद लेने से आपक मोटापे का शिकार हो सकते हैं. नींद सही न लेने से शरीर में स्ट्रेस लेवल बढ़ता है और आप मोटापे का शिकार होते हैं.


3. पाचनक्रिया की समस्या


सही मात्रा में नींद न लेने से डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतें हो जाती हैं. खाना सही से नहीं पचता है और अलग-अलग दिक्कतें होती हैं.


4. मासपेशियों में कमजोरी


कई रिसर्च में देखा गया है कि सही मात्रा में नींद न लेने से मासपेशियों में कमजोरी आने लगती है.


5. डायबिटीज


सही मात्रा में नींद न लेने से शरीर पर लोड पड़ता है और स्ट्रेस लेवल हाई हो जाता है. जिसकी वजग से डायबिटीज की समस्याहो सकती है.


6. हाई ब्लड प्रेशर


जिन लोगों की बीपी की समस्या है उन्हें सही मात्रा में नींद लेनी चाहिए वरना यह हाई बीपी का कारण बन सकती है.


7. खराब हार्मोन लेवल


नींद सही मात्रा में न लेने से हार्मोन लेवल बिगड़ने लगता है, जिसकी वजह से तरह-तरह की हेल्थ प्रोब्लम होती है. जैसे चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन, एंग्जाइटी, लो सेक्शुअल ड्राइव, मासपेशियों की ग्रोथ में रुकावट और सिर दर्द आदि.


Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी पर आधारिक है. अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो डॉक्टर की सलाह जरूरी है. क्योंकि एक वक्त बाद यह एक बड़ी समस्या को जन्म दे सकती है.