Weight Loss: पैदल चलना और तेज चलना सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है. यह फिट रहने का सबसे अच्छा तरीका है. इससे आपका वजन तो कम होता है आप दिल की बीमारियों से भी महफूज रहते हैं. पैदल चलने से आपका पेट भी कम होता है. एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर आप ज्यादा देर तक बैठने वाला काम करते हैं और आपका पेट निकल रहा है. अगर लोग आपके तोंद के बारे में बातें करने लगे हैं. तो आप आज से ही पैदल चलना शुरू कर दें. हालांकि जब भी पैदल चलने की बारी आती है तो लोग पूछते हैं कि एक दिन में कितना पैदल चलना चाहिए? इस खबर में हम इसी के बारे में बताएंगे.


तेज चलने से पेट की चर्बी कम होती है


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पैदल चलने से आपका वजन तो कम होता ही है. अगर तेज पैदल चलते हैं तो आपकी पेट की चर्बी कम करने का यह सबसे अच्छा तरीका है. रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो लोग ज्यादा देर तक बैठे रहे उनमें दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा रहा. इससे लोगों की कमर का साइज बढ़ा, ट्राइग्लिसराइड्स ज्यादा हुई और हेल्दी कोलेस्ट्रॉल कम हुआ.


यह भी पढ़ें: Diabetes: चार तरह के लोग सबसे ज़्यादा होते हैं डायबिटीज़ के शिकार, ये हैं बचने के उपाय


तेज चलें और कम बैठें


कनाडा में हुए एक रिसर्च के मुताबिक जो महिलाएं 14 दिनों तक पैदल चलीं उन्होंने अपने खाने की आदत को बदले बिना ही 20 प्रतिशत तक अपना वजन कम कर लिया. एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर आप सपाट पेट चाहती हैं तो तेज चलें और कम बैठें. 


कितना पैदल चलना चाहिए?


जो लोग गतिविहीन जीवन शैली जीते हैं या जो दिल के रोग को कम करना चाहते हैं वह हर दिन कम से कम 10,000 कदम चलें. अगर 15,000 कदम चलने का इरादा करते हैं तो यह बहुत अच्छा है. इतना चलने के लिए आप आसान तरीका भी अपना सकते हैं. इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप लगातार 15,000 कदम चलने के बजाए आप दिनभर में 20-20 मिनट तीन बार चलें.


नोट: यह जानकारी महज सामान्य जानकारी पर आधारित है. अगर आपको कोई भी परेशानी है तो आप सबसे पहले अपने डॉक्टर से मिलें.


इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.