World Cancer Day 2023: कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज पूरी तरह से मुमकिन नहीं है. 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे है. इस मौके पर हम आपको कैंसर के बारे में जानकारी देने वाले हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि वह कौनसी चीजें हैं जिसे आप अपनी जिंदगी में इंट्रोड्यूज करके इस कैंसर नाम की खतरनाक बीमारी की संभावना को कम कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं..


फिजिकल एक्सरसाइज


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सप्ताह में पांच दिन, प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने से आपके कैंसर पैदा होने की संभावना काफी कम हो जाती है. एक रिसर्च के अनुसार सप्ताह में अगर आप रोजाना वॉक करते हैं या फिर बगीचे में टहलते हैं तो कैंसर होने की संभावन काफी हद तक कम हो जाती है.


स्मोकिंग


इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि धूम्रपान से कैंसर और कई अन्य बीमारियां हो सकती हैं. धूम्रपान का फेफड़ों पर गलत प्रभाव पड़ता है, साथ ही इससे कई तरह की शारीरिक दिक्कतों का भी खतरा भी बढ़ जाता है. अगर आप धूम्रपान बंद कर देते हैं तो आपके कैंसर के विकास का जोखिम कम हो जाता है.


मोटापा कम करें


कैंसर का एक प्रमुख कारण मोटापा है. स्तन कैंसर, मलाशय और आंतों का कैंसर, एंडोमेट्रियल कैंसर, ग्रासनली का कैंसर, अग्नाशय का कैंसर और गुर्दे का कैंसर ऐसे कुछ कैंसर हैं जिनता इससे खतरा बढ़ जाता है. स्वस्थ शरीर के वजन को प्राप्त करने या बनाए रखने से आपके जोखिम कम हो सकते हैं.


सही डाइट लें


कैंसर के खतरे को कम करने के लिए सही डाइट का होना बेहद जरूरी है. जैसे कि सब्जियां, साबुत फल, साबुत अनाज और मटर और बीन्स आदि. रेड मीट, प्रोसेस्ड मीट, अतिरिक्त चीनी वाले पेय पदार्थ और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट सभी का सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए.


शराब का सेवन


अल्कोहल एक इन्फलमेशन पैदा करने वाला पदार्थ है जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है. शरा कोलन में कैंसर का खतरा पैदा कर सकती है. इसके अलावा शराब का सेवन लिवर और शरीर के दूसरे हिस्सों के लिए भी नुकसानदेह होता है.