UN Report on Lebanon: लेबनान में पिछले तीन हफ्ते में जंग के दौरान चार लाख से ज्यादा बच्चे विस्थापित हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र बाल एजेंसी के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी और इस छोटे से देश में जंग के बीच बच्चों के विस्थापन के कारण "एक खास पीढ़ी के खोने" के खतरे की चेतावनी दी. इजराइल का गाजा में हमास के साथ और लेबनान में हिजबुल्ला समूह के खिलाफ जंग जारी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विस्थापित बच्चों को तालीम नहीं
लेबनान में जंग की वजह से 12 लाख लोग अपने घरों से पलायन कर गए हैं, जिनमें से ज्यादातर लोग पिछले तीन हफ्ते के दौरान बेरूत और उत्तर में दूसरे मकामों की तरफ पलायन कर गए हैं. मानवीय कार्रवाई के लिए यूनिसेफ के उप कार्यकारी निदेशक टेड चाइबन ने उन स्कूलों का दौरा किया, जहां विस्थापित परिवार शरण लिए हुए हैं. बेरूत में चाइबन ने कहा, "मुझे यह जानकर हैरानी हुई कि यह जंग तीन हफ्ते पुरानी है और बहुत सारे बच्चे इससे प्रभावित हुए हैं. यहां 12 लाख बच्चे तालीम से दूर हैं. उनके सरकारी स्कूल जंग की वजह से टूट गए हैं या फिर उन्हें रिफ्यूजी कैंप में तबदील कर दिया गया है."


यह भी पढ़ें: गाजा से लेबनान तक आसमान से आग के गोले बरसा रहा है इजरायल, चारों तरफ बिछी लाशें


2300 लोगों की मौत
हालांकि कुछ लेबनानी निजी स्कूल अब भी चल रहे हैं. लेकिन जंग की वजह से पब्लिक स्कूल पर बुरा असर पड़ा है. साथ ही देश के सबसे कमजोर लोग जैसे फलस्तीनी और सीरियाई शरणार्थी भी इससे परेशान हुए हैं. चाइबन ने कहा, "मुझे इस बात की चिंता है कि हमारे यहां लाखों लेबनानी, सीरियाई, फलस्तीनी बच्चे हैं, जिनके सामने अपनी तालीम खोने का खतरा है." स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, लेबनान में इजराइली हमलों में 2,300 से ज्यादा लोग मारे गए हैं, इनमें से लगभग 75 फीसद लोग पिछले महीने मारे गए हैं. चाइबन ने कहा कि पिछले तीन सप्ताह में 100 से ज्यादा बच्चे मारे गए और 800 से ज्यादा जख्मी हुए हैं.