Israel Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय और आवास व्हाइट हाउस ने गाजा के शहर रफह पर इजराइल के हवाई हमले में बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने की घटना की निंदा की लेकिन कहा कि वह इजराइल की कार्रवाइयों को लेकर नीतियों में कोई बदलाव नहीं करेगा. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि इजरायल ने भविष्य में हथियारों को पाने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन की ओर से निर्धारित दायरे को पार नहीं किया है. अमेरिका को ऐसा लगता है कि वह शहर में व्यापक पैमाने में जमीनी आक्रमण नहीं करेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बड़ा हमला
किर्बी ने कहा, "हम जो भी देख रहे हैं उससे ऐसा लगता है कि वे रफह के आबादी वाले इलाके में कोई बड़ा जमीनी अभियान नहीं चला रहे हैं." उन्होंने रफह में हवाई हमले में हुए जानमाल के नुकसान को ‘दिल दहला देने वाला’ और ‘भयावह’ करार दिया. उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका इस हमले के ताल्लुक से इजराइल की तरफ से की जा रही जांच के नतीजों को देख रहा है, जिसमें कहा गया है कि हमास के दो लड़ाकों पर सफल हमले के बाद हुए दूसरे धमाके में आम नागरिक मारे गए.


हमास के लड़ाकों की मौत
किर्बी ने कहा, "इस हमले में हमास के दो लड़ाके मारे गए, जो हमलों के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं. हमने कई बार यह भी कहा है कि इजराइल को आम लोगों की जान बचाने के लिए हर संभव एहतियात बरतना चाहिए." यह पूछे जाने पर कि हमले को देखते हुए अमेरिका की नीतियों में बदलाव आएगा, किर्बी ने कहा "नीति में बदलाव के बारे में कोई जानकारी नहीं है." इजराइल की तरफ से गाजा के रफह शहर पर सोमवार रात और मंगलवार को किए गए हमले में कम से कम 37 लोगों की मौत हो गई है. चश्मदीदों, आपात सेवा कर्मियों और अस्पताल के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. 


लगी थी आग
यह वह इलाका है जहां कुछ दिन पहले विस्थापित फलस्तीनियों के शिविर में आग लग गई थी. इजराइली सेना के मुताबिक, रविवार को विस्थापितों के शिविर में आग फलस्तीनी लड़ाकों के हथियारों से हुए विस्फोटों की वजह से लगी होगी.


सऊदी अरब ने की निंदा
उधर सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "रियाद राफा में फिलिस्तीनी शरणार्थी कैंप को निशाना बनाकर किए गए इजरायल के हमलों की निंदा करता है। इन हमलों में कई दर्जन लोग मारे गए हैं." देश राफा और कब्जे वाले फिलिस्तीनी इलाकों में जो कुछ हो रहा है, उसके लिए पूरी तरह से इजरायल को जिम्मेदार ठहराता है. साथ ही सभी मानवीय प्रस्तावों, कानूनों और मानदंडों के लगातार साफ उल्लंघन की निंदा करता है. कई अरब देशों ने रविवार को इजरायल की तरफ से राफा के पास विस्थापित लोगों के कैंप पर किए गए हमले की निंदा की है. इन हमलों में कथित तौर पर 45 लोग मारे गए थे.