Gaza War: गाजा में पिछले साल 7 अक्टूबर 2024 से हिंसा जारी है. इस बीच गाजा के राफा समेत कई इलाकों में भी हमास और इसराइली फौज में भीषण गोलीबारी जारी है, जिसमें पिछले 24 घंटों में 68 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. जबकि 235 लोग जख्मी हो गए हैं. वहीं, इसराइली फौज ने मध्य गाजा में रिफ्यूजी कैंप में भीषण बमबारी की है, जिसमें कम से कम 40 लोगों की मौत हुई है. जिसमें ज्यादातर बच्चें शामिल हैं. हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गाजा में हैजा फैलने का है डर
वहीं, UN के राहत और कार्य एजेंसी (UNRWA) ने दावा किया है कि गर्मी का सितम जारी है. गाजा में गर्मी में बढ़ने और साफ पानी की कमी की वजह हैजा फैल सकता है. इस हिंसा की वजह से गाजा में मानवीय संकट पैदा हो गया है. लोग भूखमरी के शिकार हो रहे हैं. जिसमें ज्यादातर बच्चें और महिलाएं शामिल हैं. लोगों को पीने साफ पानी नसीब नहीं हो रहा है. 


हमास सीजफायर के लिए है राजी
इस बीच एक बयान में, संयुक्त राज्य अमेरिका और 16 सहयोगी देशों ने कहा कि वे 31 मई को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा उल्लिखित सीजफायर और बंदियों की रिहाई के समझौते का "पूरी तरह से समर्थन" करते हैं. राफा में जारी हिंसा के बीच हमास सीजफायर के लिए राजी हो गया है, लेकिन हमास ने इसराइल के सामने शर्त रखा है. हमास का कहना है, "जब तक इसराइल स्थायी सीजफायर और गाजा से पूरी तरह से वापसी के लिए "स्पष्ट" प्रतिबद्धता नहीं जताता, तब तक वह किसी भी समझौते पर सहमत नहीं हो सकता, क्योंकि पीएम नेतन्याहू ने दोहराया कि जब तक हमास "समाप्त" नहीं हो जाता, तब तक जंग जारी रहेगा."


गाजा में 36 हजार से ज्यादा लोगों की मौत
गाजा में जारी हिंसा के बीच कम से कम 36,654 लोगों की मौत हुई है, जबकि 83,309 लोग जख्मी हुए हैं. इसमें ज्यादातर बच्चे और महिलाएं शामिल हैं. हमास ने 7 अक्टूबर 2024 को इसराइल पर हमला किया था, जिसमें 1200 लोगों की मौत हो गई थी. जिसके बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पर हमला शुरू कर दिया. इस हिंसा से गाजा में मानवीय संकट पैदा हो गया है. जिससे लोग भूख प्यास से जूझ रहे हैं.