Hezbollah Money: इजराइल ने दावा किया है कि हिजबुल्लाह ने बेरूत के एक अस्पताल के नीचे एक गुप्त बंकर में 500 मिलियन डॉलर का सोना और नकदी छिपा रखी है. जिसे नसरुल्लाह के जरिए ऑपरेट किया जा रहा था. इजराइली डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने संरचना का एक ग्राफिक फोटो और एक वीडियो सिमुलेशन जारी किया है, हालांकि उन्होंने कहा कि इजराइल का इसे निशाना बनाने का कोई प्लान नहीं है.


रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने क्या कहा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा, "बंकर को जानबूझकर एक अस्पताल के नीचे रखा गया था, और इसमें आधे अरब डॉलर से अधिक नकदी और सोना रखा हुआ है. उस पैसे का इस्तेमाल लेबनान के पुनर्वास के लिए किया जा सकता था, लेकिन वह हिजबुल्लाह के पुनर्वास के लिए चला गया."


हगरी ने की लोगों से गुजारिश


हगरी ने लेबनानी अधिकारियों से हिज़्बुल्लाह के खिलाफ़ कार्रवाई करने और सुविधा का निरीक्षण करने की गुजारिश की है. उन्होंने कहा, "मैं लेबनानी सरकार, लेबनानी अधिकारियों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों से अपील करता हूं: हिज़्बुल्लाह को आतंक के लिए और इज़राइल पर हमला करने के लिए पैसे का इस्तेमाल न करने दें."


ईरान कर रहा है फाइनेंस


आईडीएफ ने हमास के साथ मिलकर हिजबुल्लाह पर हथियार छिपाने और लड़ाकों को पनाह देने के लिए अस्पतालों, स्कूलों और अन्य संवेदनशील स्थलों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है. इसके साथ ही हगरी ने ईरान पर हिज़बुल्लाह को फाइनेंस करने की जानकारी दी है.


हगरी ने दावा किया कि लेबनानी लोग और ईरानी शासन हिज़्बुल्लाह की आय के दो मुख्य स्रोत हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि ग्रुप के जरिए इस्तेमाल किए जाने वाले फाइनेंशियल सिस्टम में सीरिया के माध्यम से नकद हस्तांतरण और ईरान के माध्यम से लेबनान में तस्करी किया गया सोना शामिल है.