Hezbollah Israel War: इसराइली सैनिकों के द्वारा लेबनान में लगातार हवाई हमले जारी हैं.  इस बीच, आईडीएफ ने कहा कि उसके एक हमले में हिज्बुल्लाह के बिंट जेबिल क्षेत्र के कमांडर की मौत हो गई. इतना ही नहीं इसराइल ने दावा किया है कि 24 घंटे के भीतर उसकी जगह लेने वाले शख्स की एक हमले में मौत हो गई. आईडीएफ ने बताया कि शुक्रवार को लेबनान के सीमावर्ती गांव बिंट जेबिल के इंचार्ज हिज्बुल्लाह कमांडर अहमद जाफर मटूकी की लड़ाकू विमानों के हमले में मौत हो गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टाइम्स ऑफ इसराइल की रविवार की रिपोर्ट के मुताबिक, आईडीएफ ने कहा कि एक दिन बाद मटूक के स्थान पर आए शख्स और क्षेत्र में हिज्बुल्लाह के तोपखाने फोर्स के कमांडर को एक अलग एयर स्ट्राइक में मौत हो गई. बता दें, इसराइली सेना 23 सितंबर से लेबनान पर एयर स्ट्राइक कर रही है. उसने बॉर्डर पार एक 'सीमित' जमीनी अभियान भी चलाया है, जिसका मकसद कथित तौर पर हिज्बुल्लाह को कमजोर करना है.


कुछ दिन पहले हिज्बुल्लाह की हुई थी मौत  
इसराइली हमलों में हिज्बुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह और उसकी बेटी जैनब नसरल्लाह समेत कई कमांडरों की मौत हो गई थी और हिज्बुल्लाह के कई ठिकानों को भारी नुकसान पहुंचा. हालांकि, ईरान समर्थित लेबनानी ग्रुप भी इसराइल पर मिसाइलें दाग कर पलटवार कर रहा है.


यह भी पढ़ें:- इसराइल ने हमले को बढ़ा-चढ़ाकर बताया; सिर्फ इतना हुआ नुकसान, अब ईरान करेगा कार्रवाई


 


8 अक्टूबर, 2023 को हिज्बुल्लाह ने गाजा में हमास के प्रति एकजुटता जाहिर करते हुए इसराइल पर रॉकेट दागने शुरू किए थे.ताजा घटनाक्रम इसी संघर्ष का विस्तार है. इससे पहले इसराइली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने शनिवार को ईरान में की हमले करने का ऐलान किया था. 


ईरान के चार सैनिकों की मौत
आईडीएफ के मुताबिक, शनिवार सुबह इसराइली वायु सेना (आईएएफ) के सहयोग से तीन फेजों में ये हमले किए गए. यह कार्रवाई 1 अक्टूबर को तेहरान बैलिस्टिक मिसाइल अटैक का जवाब था. अलजजीरा के मुताबिक ईरानी मीडिया ने शनिवार को बताया कि इसराइली हवाई हमलों में कम से कम चार सैन्यकर्मी की मौत हुई है और रडार सिस्टम क्षतिग्रस्त हो गए.