Gaza War Update: इजरायल को हमास के एक सीनियर कमांडर के जरिए लिखा गया एक लेटर मिला है. जिसमें बहुत बड़ा खुलासा हुआ है. लेटर के हवाले से इजरायल ने बताया है कि गाजा पट्टी में इजरायली हमले से हमास को भारी नुकसान हुआ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

80 फीसद लड़ाके मारे गए
समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली फौज ने कहा है कि यह लेटर हमास के खान यूनिस ब्रिगेड के कमांडर रफा सलामा के जरिए लिखा गया है. इसमें दावा किया गया है कि हमास के लगभग 80 फीसद लड़ाके या तो मारे गए हैं, जख्मी हुए हैं या युद्धभूमि से भाग गए हैं.


इजरायली सेना के खुफिया निदेशालय का कहना है कि जुलाई में हवाई हमले में मारे गए सलामा ने यह पत्र हमास नेता याह्या सिनवार और उसके भाई मुहम्मद को लिखा था. इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने 11 सितंबर को कहा कि यह लेटर गाजा में इजरायली सैनिकों द्वारा जब्त की गई सामग्रियों में से एक है.


90 फीसद नष्ट हो गए हैं रॉकेट
गैलेंट के मुताबिक, इस पत्र में हमास को हुए नुकसान का जिक्र है. इसमें बताया गया है कि उसके 70 प्रतिशत हथियार नष्ट हो गए हैं, 90-95 फीसद रॉकेट नष्ट हो गए, आधे लड़ाके मारे गए और कई जख्मी हो गए या भाग गए हैं. गैलेंट ने पत्र का हवाला देते हुए कहा, "उनके पास सिर्फ 20 फीसद (लड़ाके) ही बचे हैं."


7 अक्तूबर से हिंसा जारी
लेटर में कथित तौर पर सिनवार बंधुओं से मदद मांगी गई है, जिसके बारे में गैलेंट ने कहा कि यह महीनों तक चले इजरायली बमबारी के बाद हमास के भीतर बढ़ते संकट को दर्शाता है. हमास ने 7 अक्टूबर, 2023 को अचानक दक्षिण इजरायल पर हमला किया था, जिसमें 1200 लोग मारे गए थे और 250 से ज्यादा को बंधक बना लिया गया था. इसके बाद से इजरायल हमास के खिलाफ गाजा में बड़े पैमाने पर सैन्य अभियान चला रहा है.