Israel-Hamas War: इसराइल मध्य गाजा में लगातार जमीनी हमले कर रहे हैं. इसराइली सेना के एक ताजा हमले में मासूम बच्चों समेत कम से कम 94 फलस्तीनी को मारे जाने की पुष्टि हुई है. वहीं, हमास के साथ जंग शुरू होने के बाद से बंधकों को बचाने के लिए इसराइली सेना ने शनिवार को अपना सबसे बड़ा कैंपेन चलाया और मध्य गाजा में भीषण लड़ाई के बीच अपहर्ताओं के चंगुल से चार इसराइली लोगों को मुक्त कराया, 94 लोगों की मौत इसी लड़ाई में हुई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुक्त कराए गए लोगों का हमास ने सात अक्टूबर को किए गए हमले के दौरान अपहरण कर लिया था. इसराइली सेना ने कहा कि उसने दिन के दौरान चलाए गए कैंपेन में नुसीरात से नोआ अर्गामानी (25), अल्मोग मीर (21), एंड्री कोज़लोव (27) और श्लोमी जिव (40) को मुक्त करा लिया गया है.


 इसराइली सेना ने कहा कि बंधकों को नुसीरात के मध्य में मौजूद दो अलग-अलग जगहों से बचाया गया और वे सभी ठीक हैं.ये चारों बंधक 246 दिन से हमास के चंगुल में थे. इस बीच, अमेरिका के एक अफसर ने कहा कि एक अमेरिकी यूनिट ने बंधकों का पता लगाने और उन्हें छुड़ाने की पूरी प्रक्रिया में सलाह और मदद की.


गाजा के हेल्थ मिनिसट्री के मुताबिक, मध्य गाजा में जिस जगह से बंधकों को बचाया गया वहां शनिवार को भीषण लड़ाई हुई, जिसमें बच्चों समेत कम से कम 94 फलस्तीनी मारे गए. मध्य गाजा मौजूद एक हॉसपिटल के अफसर खलील देगरान ने बताया कि डेर अल बलाह स्थित अल-अक्सा हॉस्पिटल में करीब 100 फलस्तीनियों के शव लाए गए हैं और 100 से ज्यादा घायल भी लाए गए.


वहीं, इसराइल का कहना है कि 130 से ज्यादा बंधक अभी भी बचे हैं जिनमें से करीब एक चौथाई को मरा हुआ माना जा रहा है. जबकि जंग शुरू होने के बाद से इसराइली सेना सात बंधकों मुक्त कराने में सफल रहे हैं. बताचे चलें कि हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इसराइल पर अचानक हमला कर तकरीबन 1200 लोगों की हत्या कर दी थी और 250 लोगों कतो बंधक बना लिया था. इसके बाद इसराइल-हमास के बीच जंग शुरू हो गया. हालांकि नवंबर में एक सप्ताह के सीजफायर के दौरान हमास द्वारा बंधकों में से तकरीबन आधे लोगों को रिहा कर दिया गया था.