Israel Hamas War: गाजा में पिछले साल 7 अक्टूबर 2023 से हिंसा जारी है. इस बीच इसराइली फौज ने नुसीरात रिफ्यूजी कैंप पर भीषण गोलीबारी की है, जिसमें एक ही परिवार के 36 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, सैकड़ों लोग जख्मी हुए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नवजात बच्चे हो रहे हैं कुपोषण के शिकार
गाजा हिंसा में अब तक 31 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच यूनिसेफ ने बड़ा दावा किया है. यूनिसेफ ने कहा कि नई स्क्रीनिंग से पता चला है कि उत्तरी गाजा में तीव्र कुपोषण एक महीने में दोगुना हो गया है, जिसमें दो साल से कम उम्र के एक तिहाई बच्चे प्रभावित हैं. गाजा हिंसा की वजह से वहां मानवीय संकट पैदा हो गया है. 


लोग हो रहे हैं भूखमरी के शिकार
वहीं, एक रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा में हिंसा की वजह से लोग भूखमरी का शिकार हो रहे हैं. इनमें ज्यादातर बच्चे शामिल हैं. इस बीचसात सहायता ट्रक जबालिया रिफ्यूजी कैंप पहुंच गए हैं, जो चार महीनों में बिना किसी घटना के गाजा पट्टी के दक्षिण से उत्तर की तरफ यात्रा करने वाला पहला दस्ता है. हालांकि, ये सहायता ट्रक प्रयाप्त नहीं हैं. इस बीच धुर दक्षिणपंथी इसराइली मंत्री बेजेलेल स्मोट्रिच का कहना है कि इसराइली वार्ताकारों को योजना के मुताबिक, दोहा नहीं जाना चाहिए और इसराइल को "फौरन" राफा पर हमला करना चाहिए.


7 अक्टूबर को हमास ने किया था हमला
वाजेह हो कि हमास ने इसराइल पर बीते साल 7 अक्टूबर 2023 को हमला किया था. जिसमें 1200 इसराइली नागरिकों की मौत हो गई थी. वहीं, हमास के लड़ाकों ने इसराइल के 250 नागिरकों को बंधक बना लिया था. जिसके बाद इसराइल ने गाजा पट्टी पर हवाई और जमीनी हमले किए, जिसमें अब तक 31,553 मासूम फिलिस्तीनी मारे गए हैं. जबकि 73,546 लोग जख्मी हो गए हैं.