Gaza War Update: गाजा पट्टी में इजरायली हमलों में दर्जनों फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिसमें उत्तर में जबालिया भी शामिल है, जहां 11 दिन पहले इजरायली सेना ने हमला किया था. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में इस क्षेत्र में कम से कम 55 लोग मारे गए हैं, जबकि अल-फलुजा के पास घिरे हुए जबालिया शरणार्थी शिविर में इजरायली हमले के बाद कम से कम 12 शव बरामद किए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गाजा में फिलिस्तीनी नागरिक सुरक्षा के प्रवक्ता महमूद बसल ने कहा कि मारे गए लोगों में से सात अल-सईद परिवार के थे. उन्होंने कहा कि उनके शवों को उनके पारिवारिक घर में दफनाया गया. बसल ने कहा कि दूसरे पांच शव पड़ोस की सड़कों से बरामद किए गए. 


जिंदा लोगों निकालने की चल रही है जद्दोजहद
अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, एक अलग घटना में, इजरायली बलों ने शिविर के बिरकत अबू राशिद क्षेत्र पर हमला किया, जिसमें कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और कई दूसरे घायल हो गए. हवाई हमले के बाद, बचावकर्मी बुरी तरह क्षतिग्रस्त एक इमारत से जिंदा बचे लोगों को बाहर निकालने में मदद करते देखे गए, जिनमें से एक व्यक्ति एक घायल बच्चे को गोद में उठाए हुए था.


लगातार हो रहे हैं हमले
1948 के बाद से ही इजरायल बार-बार जबालिया रिफ्यूजी कैंप पर हमले करते आया है. पिछले एक साल में 11 से ज्यादा बार जबालिया रिफ्यूजी कैंप पर हमले हो चुके हैं. जबालिया पर हमला इज़रायली आदेशों के बाद हुआ है, जिसमें गाजा शहर सहित उत्तरी गाजा को पूरी तरह से खाली करने का आदेश दिया गया है. संयुक्त राष्ट्र के अनुमान के मुताबिक, उत्तर में लगभग 400,000 फ़िलिस्तीनी बचे हुए हैं.


संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार कार्यालय ने क्या कहा?
संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि इज़रायली सेना उत्तरी गाजा को गाजा पट्टी के बाकी हिस्सों से पूरी तरह से काट रही है. रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (ICRC) ने कहा कि उत्तरी गाजा में चल रही तीव्र शत्रुता और निकासी आदेशों के बीच, परिवारों को अकल्पनीय भय, प्रियजनों की हानि, भ्रम और थकावट का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को बिना किसी और खतरे का सामना किए सुरक्षित रूप से भागने में सक्षम होना चाहिए.