Israel Hamas Conflict: गाजा के सबसे बड़े शहर खान यूनुस में हमास और इसराइली फौज के बीच भीषण लड़ाई हो रही है. इस बीच इसराइली फौज ने पिछले 48 घंटों में 350 आम नागरिकों को मौत के घाट उतारा है. हमास के स्वास्थ्य मंत्री ने यह जानकारी दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मेडिकल टीमें सड़कों पर बिखरे हुए दर्जनों शवों तक पहुंचने में असमर्थ हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अस्पताल में लोगों को दफनाया गया
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, स्थानीय निवासियों को मृतकों को शहर के नासिर अस्पताल के कैंपस में दफनाना पड़ा, क्योंकि वे उन्हें खान यूनिस कब्रिस्तान में नहीं ले जा सके. इस बीच, हमास के जरिए संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि इसरायली फौज नाकाबंदी की वजह से नासिर अस्पताल मेडिकल कचरे से भर गया है. 


हॉस्पिटलों में ऑक्सीजन की कमी
फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने एक बयान में इसरायली फौज के जरिए जारी घेराबंदी के बीच खान यूनिस के अल-अमल अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी के बारे में चेतावनी दी, इससे हॉस्पिटल में चिकित्सा टीमों के लिए सर्जिकल ऑपरेशन करना मुश्किल हो गया है. जख्मी लोगों का इलाज ठीक से नहीं हो पा रहा है. 


7 अक्टूबर से जारी है जंग
ख्याल रहे कि गाजा में बीते साल 7 अक्टूबर 2023 से हिंसा जारी है. इस हिंसा में अब तक 26,422 फिलिस्तीनी लोगों की मौत हो गई है, जबकि जख्मी लोगों की संख्या बढ़कर 65,087 हो गई है. बता दें कि हमास ने 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमला किया था. इस हमले में 12 सौ इसराइली नागरिकों की मौत हो गई थी. वहीं, हमास के लड़कों ने 250 आम नागरिकों को बंधक बना लिया था. गाजा हिंसा के वजह से मध्य पूर्व में तनाव पैदा हो गया है. आए दिन हूती विद्रोही अमेरिकी और इसराइली जहाज को निशाना बना रहा है. जिससे रेड सी में तनाव पैदा हो गया है.