Israel Gaza Ceasefire: हमास के एक अधिकारी ने कहा है कि इजरायल अगर गाजा में जंग खत्म नहीं करता है तो वो उसके साथ कोई समझौता नहीं होगा. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के एक सीनियर अधिकारी सामी अबू ज़ुहरी ने रविवार को एक बयान में कहा कि समूह ऐसे किसी भी समझौते को नहीं मानेगा जिसमें गाजा में जंग का खात्मा न हो.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इजरायल ने दी है रियायत
अबू ज़ुहरी ने कहा कि मध्यस्थों के जरिए इजरायल के जवाब का अध्ययन किया जा रहा है और इसके बारे में किसी फैसले पर पहुंचना जल्दबाजी होगी. इससे पहले एक सीनियर इजरायली अधिकारी ने हमास के साथ बंधक समझौते तक पहुंचने की कोशिशों को आखिरी बताया था. अधिकारी ने कहा, "हम हमास नेता याह्या सिनवार की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं." उन्होंने कहा कि इजरायल ने उत्तरी गाजा में विस्थापित व्यक्तियों की वापसी के ताल्लुक से अहम रियायत दी है.


हमास की मांगे
शनिवार को, हमास ने ऐलान किया था कि उसे गाजा जंगबंदी पर इजरायल की आधिकारिक प्रतिक्रिया मिली है, जिसे 13 अप्रैल को मध्यस्थ मिस्र और कतर को सौंप दिया गया था. उस वक्त, हमास ने अपनी मांगों को दोहराया, जिनमें स्थायी जंगबंदी, गाजा से (इजरायली) सेना की वापसी, विस्थापितों की उनके इलाकों और निवास स्थानों पर वापसी, गाजा पट्टी के लिए राहत और सहायता में तेजी और इसके पुनर्निर्माण की शुरुआत शामिल है. 


बंधकों की रिहाई
इजरायल का अनुमान है कि गाजा में अभी भी लगभग 134 इजरायली बंधक हैं, जबकि हमास ने ऐलान किया कि उनमें से 70 इजरायली अंधाधुंध हवाई हमलों में मारे गए हैं. इससे पहले जंगबंदी में हमास ने कुछ इजरायल बंधकों को रिहा किया था.