Palestine PM Met PM Modi: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलिस्तीन प्रेसिडेंट महमूद अब्बास से युनाइटेड स्टेट में शनिवार को मिलाकात की. इस दौरान उन्होंने गाजा को अपनी फिक्र का इज़हार किया. उन्होंने इलाके में शांति और स्थिरता की बहाली के लिए भारत के समर्थन को दोहराया. बता दें, गाज़ा में 7 अक्टूबर से जंग जारी है, इजराइल के हमलों में 41 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, मरने वालों में बच्चों और औरतों की तादाद कहीं ज्यादा है.


पीएम मोदी ने मुलाकात के बाद क्या कहा?


पीएम मोदी ने कहा,"न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की. इलाके में शांति और स्थिरता की जल्द से जल्द बहाली के लिए भारत के समर्थन को दोहराया. फिलिस्तीन के लोगों के साथ दीर्घकालिक मित्रता को और मजबूत करने के लिए विचारों का आदान-प्रदान किया."

विदेश मंत्रालय ने कही ये बात


फिलहाल पीएम मोदी न्यूयॉर्क में है. उन्होंने रविवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा सेशन के दौरान नेता से मुलाकात की है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा: "प्रधानमंत्री मोदी ने गाजा में मानवीय स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की और फिलिस्तीन के लोगों के प्रति भारत के निरंतर समर्थन की पुष्टि की".

 

बता दें, पीएम नरेंद्र मोदी यूएस की तीन दिन की आथिकारिक ट्रिप पर हैं. वह डेलावेयर के विलमिंगटन में क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद शनिवार को न्यूयॉर्क पहुंचे थे. रविवार दोपहर को उन्होंने लॉन्ग आइलैंड में आयोजित 'मोदी एंड यूएस' मेगा सामुदायिक कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के हजारों सदस्यों को संबोधित किया.

भारत का फिलिस्तीन को लेकर क्या है रुख


भारत इजरायल-फिलिस्तीन मुद्दे के शांतिपूर्ण और स्थायी समाधान का समर्थन करता है. नई दिल्ली का कहना है कि बातचीत और वार्ता के माध्यम से प्राप्त दो-राज्य समाधान स्थायी शांति की ओर ले जाएगा.

 

इजराइल हमास जंग


इजराइस और हमास की जंग 7 अक्टूबर से जारी है, जब हमास ने इजराइल पर अचानक हमला कर दिया था. इस हमले में 1500 लोगों की जान गई थी. इसके बाद इजराइल ने लगातार हमले शुरू कर दिए और अब तक गाजा में 41 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.