Israel Hamas War: कतर ने हमास के खिलाफ बड़े हमले से पहले, मिस्र की सीमा पर दक्षिण गाजा शहर राफा से 13 लाख फिलिस्तीनियों को निकालने के इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के हुक्म की निंदा की है. राफा में सैन्य हमले शुरू करने की इजरायल के मंसूबे पर रिएक्शन देते हुए हमास कयादत ने कहा है कि यह चल रही बातचीत को "खत्म" कर देगा, जबकि अमेरिका ने चेतावनी दी कि यह "आपदा" को पैदा करेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गाजा के लोगों के पास जगह नहीं
संयुक्त राष्ट्र और दूसरे सहायता संगठनों ने भी गंभीर चिंता जताते हुए कहा है कि गाजा के नागरिकों के पास जाने के लिए और कोई जगह नहीं है. अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि कतर ने रविवार को राफा में जमीनी हमले के लिए इजरायल की योजनाओं की "कड़े शब्दों में" निंदा की और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से इजरायल को "नरसंहार" के रूप में वर्णित करने से "रोकने" की गुजारिश की.


कतर ने सुरक्षा की मांग की
कतर के विदेश मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा, "शहर में मानवीय तबाही की चेतावनी दी गई है, जो घिरी हुई पट्टी के अंदर सैकड़ों हजारों विस्थापित लोगों के लिए आखिरी शरणस्थली बन गया है." बयान में कहा गया है कि खाड़ी देश ने सुरक्षा परिषद से इजरायली कब्जे वाले बलों को राफा पर हमला करने और नरसंहार करने से रोकने के लिए फौरन कार्रवाई करने की बात कही है. इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय कानून और अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत नागरिकों को पूरी सुरक्षा देने की गुजारिश की है.


खत्म हो जाएगी बातचीत
मंत्रालय ने कहा कि यह कतर की तरफ से गाजा पट्टी से फिलिस्तीनी लोगों को जबरन विस्थापित करने की कोशिशों को साफ तौर से अस्वीकार करने की तस्दीक करता है. हमास की तरफ से संचालित टेलीविजन चैनल अल-अक्सा ने रविवार को बताया कि राफा शहर में किसी भी इजरायली जमीनी हमले का मतलब बंधक वार्ता का अंत होगा. हमास की कयादत के सूत्रों ने कहा कि राफा पर हमले का मतलब कई हफ्तों से चल रही बातचीत को "खत्म" करना होगा.


नेतन्याहू ने दिया आदेश
अल-अक्सा ने हमास के सूत्र के हवाले से कहा, "नेतन्याहू राफा में नरसंहार और एक नई मानवीय तबाही करके विनिमय समझौते की जिम्‍मेदारी से बचने की कोशिश कर रहे हैं." नेतन्याहू के कार्यालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि उसने सेना को दक्षिणी गाजा शहर पर जमीनी हमले की आशंका में राफा से "आबादी को निकालने" की योजना बनाने की हिदायत दी थी.