Rafah Attack Update: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. बीते रोज इजराइल ने राफा पर हमला किया. जिसमें  दर्जनों लोगों की जान गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, भीड़भाड़ वाले राफा शहर पर हवाई हमलों में कम से कम 67 लोग मारे गए हैं. एजेंसी ने बताया कि सोमवार को तड़के हुए हमलों में एन्क्लेव के दक्षिण में शहर के अलग-अलग हिस्सों में 14 घर और तीन मस्जिदें तबाह हो गई हैं.


इजराइली सेना ने क्या कहा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इज़रायली सेना ने कहा कि उसने "दक्षिणी गाजा पट्टी के शबौरा इलाके में आतंकी ठिकानों पर सिलसिलेवार हमले किए गए हैं." इस दौरान इजराइली सेना ने बंधकों को छुड़ाने का काम भी किया है. इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी प्रसारक एबीसी न्यूज को बताया कि राफा ऑपरेशन तब तक जारी रहेगा जब तक हमास का सफाया नहीं हो जाता, उन्होंने कहा कि वह वहां से निकलने के इच्छुक नागरिकों को "सुरक्षित मार्ग" मुहैया कराएंगे.


कहां जाएंगे फिलिस्तीनी?


हालांकि नेतन्याहू की यह बात गलत साबित होती दिख रही है. क्योंकि, ताजा इजराइली हमले में 67 लोगों की जान गई है और राफा में लगातार हमलों की खबर सामने आ रही है. अब फिलिस्तीनियों के पास जाने के लिए कोई जगह नहीं बची है. जब नेतन्याहू  पर यह बताने के लिए दबाव डाला गया कि वे (गाजा के लोग) कहा जा सकते हैं, तो नेतन्याहू ने कहा: “आप जानते हैं, हमने राफ़ा के उत्तर में जिन इलाकों को साफ़ किया है, वहां बहुत सारे इलाके हैं. लेकिन, हम एक विस्तृत योजना पर काम कर रहे हैं."


इजराइल ने बंधकों को छुड़ाया


इजराइल ने हमले के दौरान अपने दो बंधकों को भी छुड़ा लिया है. एक बयान में, सेना ने दोनों की पहचान फर्नांडो साइमन मार्मन और लुईस हार के रूप में की और कहा कि उन्हें "7 अक्टूबर को किबुत्ज़ निर यित्ज़ाक से हमास संगठन के जरिए अपहरण कर लिया गया था." इसमें कहा गया है कि दोनों अच्छी कंडीशन में हैं."


लगभग 1.4 मिलियन फ़िलिस्तीनी रफ़ा में जमा हो गए हैं, जिनमें से कई तंबू में रह रहे हैं, जबकि भोजन, पानी और दवा तेजी से दुर्लभ होती जा रही है. उधर बाइडेन ने कहा है कि नेतन्याहू के पास जब तक राफा में रह रहे लोगों की सेफ्टी का इंतेजाम न हो तब तक वह वहां हमले न करे.