Israel-Gaza War: इसराइल रक्षा बलों (IDF) ने दावा किया है कि उन्होंने मध्य गाजा पट्टी में हवाई हमला कर हमास के एक डिप्टी कमांडर को मार गिराया है. IDF ने मारे गए हमास कमांडर की पहचान जियाद अल-दीन अल-शरफा ( Ziad al-Din al-Sharfa ) के रूप में की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसराइली सेना ने कहा कि सीनियर हमास नेता की हत्या शिन बेट और सैन्य खुफिया के बीच एक ज्वाइंट ऑपरेशन के जरिए से की गई. IDF के 99 इन्फैंट्री डिवीजन ने ऑपरेशन की अगुआई की और अल-शरफा पर हमले का कोऑर्डिनेशन किया. बता दें कि अल-शरफा को गाजा पट्टी में हमास का चीफ माना जाता था.


इसराइल रक्षा बल अब खास तौर पर हमास के सीनियर नेताओं पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. इसराइली सेना हमास के सीनियर नेताओं की गतिविधियों पर खुफिया एजेंसी शिन बेट से जानकारी जुटा कर काम कर रही है. बयान के मुताबिक, "IDF ने यूसुफ अल-शोबाकी को भी मार गिराया है. वह गाजा में हमास आतंकवादी समूह के औद्योगिक सुरक्षा विभाग का नेतृत्व कर रहा था. आंतरिक सुरक्षा एजेंसी शिन बेट से इनपुट मिलने के बाद कुछ दिन पहले ही उसे मार दिया गया था."


क्या है शिन बेट?
शिन बेट इसराइल की आतंरिक सुरक्षा मामलों की जिम्‍मेदारी संभालने वाली एक इंटेलिजेंस एजेंसी है. ये भारत की इंटेलिजेंस एजेंसी ब्यूरो की तरह काम करती है. इसका मुख्य काम आंतरिक सुरक्षा पर ध्यान देना है. ये खुफिया एजेंसी मोसाद की तरह ही है. हालांकि, इसमें सिर्फ इतना फर्क है कि शिन बेट देश के अंदर काम करती है, जबकि मोसाद इसराइल के बाहर काम करती है.


बता दें कि इसराइल ने 7 अक्टूबर को शुरू हुए हमास के साथ जंग के बाद इंटेलिजेंस एजेंसी शिन बेट ने एक नई यूनिट बनाई, जिसका नाम 'निली' रखा. इस यूनिट का मुख्य काम हमास की मिलिट्री के अंदर की खबर को इसराइली सेना तक पहुंचाना है.