Yahya Sinwar Death: गाजा में पिछले साल 7 अक्टूबर से युद्ध जारी है. इस हिंसा में अब तक 42 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच इजराइल ने 17 अक्टूबर की देर रात हमास चीफ याह्या सिनवार के साथ 3 लड़ाकों को मार गिराया है। जिसके बाद इजराइल में जश्न का माहौल है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उपराष्ट्रपति ने क्या कहा?
अब याह्या सिनवार की मौत के बाद अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने गाजा युद्ध को लेकर बड़ा बयान दिया है. हमास चीफ की मौत पर प्रतिक्रिया देते हुए कमला हैरिस ने कहा कि हमास चीफ याह्या सिनवार 7 अक्टूबर के पीड़ितों और गाजा में मारे गए बंधकों सहित हजारों निर्दोष लोगों की हत्या के लिए जिम्मेदार था.


जंग खत्म करने का अच्छा मौका
उन्होंने आगे कहा कि उसने अमेरिकियों का भी कत्ल किया था. उसकी मौत से अमेरिका, इजरायल और पूरी दुनिया बेहतर हालात में है. यह गाजा में जंग को खत्म करने का एक मौका है.


जो बाइडन ने क्या कहा?
वहीं, याह्य सिनवार की मौत पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी बयान दिया है. उन्होंने हमास नेता को हजारों लोगों की मौत का जिम्मेदार बताया. जो बिडेन ने कहा है कि इजरायली अधिकारियों ने मेरी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम को सूचित किया है कि गाजा में उनके एक अभियान के दौरान हमास नेता याह्या सिनवार मारा गया है. डीएनए टेस्ट से भी हमास नेता की मौत की पुष्टि हुई है. यह इजरायल, अमेरिका और पूरी दुनिया के लिए एक अच्छा दिन है.


सिनवार की निंदा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हमास नेता के तौर पर याह्या सिनवार हजारों इजरायलियों, फिलिस्तीनियों, अमेरिकियों और 30 से अधिक देशों के नागरिकों की मौत के लिए जिम्मेदार था.


कौन था याह्या सिनवार
दरअसल, याह्या सिनवार गाजा में हमास की राजनीतिक शाखा का नेता था. इजरायल ने उसका नाम अपनी मोस्ट वांटेड लोगों की लिस्ट में शामिल किया था. इजराइल और अमेरिका के मुताबिक, 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल पर हमास के हमले का मास्टरमाइंड याह्या सिनवार था. 17 अक्तूबर को खबर आई कि इजराइली हमले में याह्या सिनवार मारा गया. गुरुवार रात को इजराइल ने कहा कि उनके एक हमले में हमास नेता याह्या सिनवार मारा गया है. जुलाई में तेहरान में इजराइली कार्रवाई में हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हनिया के मारे जाने के बाद सिनवार हमास का नेता बन गया.