Hamas New Chief: हमास चीफ इस्माइल हनीया की हत्या के बाद हमास ने अपना नया प्रमुख चुन लिया है. अब हमास के नए चीफ याह्या सिनवार हैं. इस्माइल हानिया के बाद सिनवार सबसे ताकतवर नेता हैं. 31 जुलाई को हमास चीफ हानिया की हत्या ईरान की राजधानी तेहरान में हुई थी.हनिया की हत्या का आरोप इजरायल पर लगा था, जिसके बाद पूरे मध्य पूर्व में युद्ध जैसे हालात पैदा हो गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हमास ने क्या कहा?
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के एक बयान में आंदोलन के हवाले से कहा गया, "इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन हमास ने कमांडर याह्या सिनवार को आंदोलन के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख के रूप में चुने जाने का ऐलान किया है, जो शहीद कमांडर इस्माइल हनीयेह की जगह लेंगे, अल्लाह उन पर रहम करे." 


यह भी पढ़ें:- गाजा में इजरायली फौज का तांडव जारी, स्कूलों पर की भीषण बमबारी, 25 की मौत


रिफ्यूजी कैंप में हुआ था जन्म


सिनवार ने अपना आधा जीवन इजरायल की जेलों में बिताया है. 61 साल याह्या सिनवार का जन्म गाजा के खान यूनिस में एक रिफ्यूजी कैंप में हुआ था और 2017 में उन्हें गाजा में हमास का नेता चुना गया था. सिनवार अल-मजद सुरक्षा तंत्र का पूर्व प्रमुख भी थे, जिन्होंने जेल जाने से पहले इजरायल के कई सौनिकों की हत्या की थी. वह इस वक्त गाजा में मौजूद है और इजरायल से जंग लड़ रहे हैं और इजरायल के नाम में दम कर रखा है.


कैसे हुई हानिया की हत्या
ईरान में हाल में राष्ट्रपति के लिए इलेक्शन हुए थे. इस इलेक्शन में मसूद पेजेशकियन ने जीत हासिल की थी. ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए तेहरान आए हुए थे. उसी रात 31 जुलाई को एक इजरायली हमले में उनकी मौत हो गई थी. जिसके बाद ईरान ने इजरायल से बदला लेने के लिए कभी भी इजरायल पर हमला कर सकता है. इजरायल ने हानिया को मारने के लिए पहले दो महीना पहले से ही प्लान बना लिया था. इजरायल ने दो महीना पहले ही हानिया के गेस्ट हाउस में बम लगा रखा था.