Bihar STET 2023: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) आज यानी 9 अगस्त से बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) 2023 के लिए पंजीकरण शुरू करने जा रहा है. बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, उम्मीदवार आज यानी 9 अगस्त से आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर जाकर परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं. STET भरने की अंतिम तिथि 28 अगस्त है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

परीक्षा माध्यमिक (पेपर 1) और उच्चतर माध्यमिक (पेपर 2) स्तरों पर शिक्षकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए है. अभ्यर्थी कोई एक या दोनों पेपर ले सकते हैं. BSEB द्वारा जारी बिहार STET 2023 नोटिफिकेशन में अन्य जानकारी के अलावा प्रत्येक विषय के लिए परीक्षा पैटर्न, शुल्क और पात्रता मानदंड का जानकारी है. उम्मीदवार इसे नीचे देख सकते हैं. परीक्षा का शेड्यूल अभी जारी नहीं किया गया है.


आवेदन शुल्क
सामान्य, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी, बीसी उम्मीदवार जो एक पेपर देना चाहते हैं उन्हें ₹960 का भुगतान करना होगा और ऐसे उम्मीदवार जो दोनों पेपर देना चाहते हैं उन्हें ₹1,440 का भुगतान करना होगा. वही एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए शुल्क एक पेपर के लिए ₹760 और दोनों पेपर के लिए ₹1,140 है.


योग्यता 
सामान्य: 50 प्रतिशत अंक
बीसी: 45.5 प्रतिशत अंक
ओबीसी: 42.5 फीसदी.
एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, महिला: 40 प्रतिशत अंक


आपको बता दें कि बिहार STET 2023 परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) के रूप में आयोजित की जाएगी और परीक्षा की अवधि 150 मिनट होगी. परीक्षा में कुल अंक 150 होंगे. जिनमें से 100 लागू विषय से होंगे और 50 शिक्षण और अन्य क्षमताओं पर होंगे. 


Zee Salaam