Kaushambi News: उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में विजयादशमी के दिन हुड़दंगियों ने जमकर बवाल काटा है. दरअसल,  मंझनपुर थाना अंतर्गत बलीपुर नारा गांव मे मूर्ति विसर्जन के लिए ले जाते वक्त रास्ते में इमाम चौक के पास विवाद दो समुदाय के बीच विवाद हो गया.  इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वारयल हो रहा है, जो इस पूरी हक़ीक़त बयां कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में साफ़ दिख रहा है कि इमाम चौक के पास मुस्लिम समुदाय के 2-3 लड़के खड़े हैं. उसी वक्त विसर्जन जुलूस इमाम चौक के पास पहुंचता है और वहीं पर जुलूस को रोक दिया जाता है. इतनी ही नहीं लोग गुलाल भी उड़ाने लगते हैं. तीनों मुस्लिम लड़कों ने अपने मोबाइल से इसको रिकॉर्ड कर रहा था. इसे देखकर जुलूस में शामिल कुछ लोग नाराज़ हो गए और उनका मोबाइल छीन कर उन्हें मारने-पीटने लगे. बच्चे को मारते पीटते देख वहां पर खड़ी महिलाओं ने बचाने की कोशिश की तो भीड़ ने उन्हें भी घेर कर मारना-पीटना शुरू कर दिया. भीड़ को उग्र होते देख महिलाओं ने भी अपने बचाव में उपद्रवियों पर पत्थर चलाए. 


मामला बिगड़ता देख 3-4 बुद्धिजीवियों ने लोगों को समझाने की बहुत कोशिश की लेकिन भीड़ इतनी थी कि कोई किसी का सुन नहीं रह था. देखते ही देखते एक छोटा से विवाद बवाल में बदल गया. जुलूस में शामिल लोगों ने मुस्लिम परिवार के घरों में जमकर तोड़फोड़ की.


यह भी पढ़ें:- NCPCR के मदरसों की फंडिंग रोकने के प्रस्ताव में बवाल; BJP की दोहरी नीति पर सवाल ?


 


पुलिस को संभालना पड़ा मोर्चा
मामले की सूचना पाकर मौके पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने स्थिति संभालनी चाही, लेकिन भीड़ ज़्यादा होने की वजह से स्थिति कंट्रोल में नहीं कर सकी. आखिर में इसकी जानकारी डीएम और एसपी को दी गई. इसके बाद मंझनपुर कोतवाल भारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और मोर्चा संभाला तब जाकर भीड़ शांत हुई. इसके बाद मूर्ति विसर्जन किया गया.


कई मुस्लिम परिवार घर छोड़कर भागे 
पुलिस ने तहरीर के हिसाब से गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर मुस्लिम समुदाय के ही 6 लोगों को कस्टडी में लेकर कर पूछताछ कर रही है. जिस इलाके में यह घटना हुई है वहां पर सिर्फ मुस्लिम परिवार के 4 घर ही है. इसमें से एक घर पर ही महिलाएं हैं, बाकी सभी घरों को छोड़कर चले गए हैं. पास में एक मज़ार भी था उसको भी उपद्रवियों ने तोड़ दिया है.


इमाम चौक को लेकर पहले से विवाद 
हालांकि, प्रशासन मज़ार को क्षतिग्रस्त हिस्से को सही करवा रही है. लोगों में अभी भी दहशत का माहौल है. पुलिस स्थानीय लोगों को सुरक्षा का पूरा भरोसा दे रही है. वहीं, वायरल वीडियो का संज्ञान लेकर पुलिस कार्रवाई की बात कह रही है. बता दें कि, इमाम चौक बनने के बाद से ही विवाद हो रहा है. इसको लेकर कई बार शिक़ायतें भी की गई थीं, लेकिन पुलिस और प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया.