Israel Palestine Conflict: हमास और इजारइल चल रहे जंग के बीच सऊदी अरब के खुफिया विभाग ने बड़ा दावा किया है. खुफिया विभाग के चीफ प्रिंस तुर्की अल-फैसल ने कहा, "इजरायल गाजा पट्टी को कंट्रोल करने वाले हमास को कतर की करेंसी पहुंचाता है." उनका का इल्जाम हैरान करने वाला है. बीते 7 अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर हमला किया था, जिसमें लगभगल 1400 लोगों की मौत हो गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सऊदी के खुफिया चीफ का इजराइल के खिलाफ बयान रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के कुछ दिनों के बाद आया है. इससे पहले रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया था है कि गाजा फिलिस्तीनी परिवारों को कतर की वित्तीय सहायता इजराइल से होकर गुजरती है. पैसा को कतर इजराइल तक इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्थानातरित किया जाता है, जिसके बाद इजराइली और यूएन के अधिकारी इसे सीमा पार गाजा पट्टी तक ले जाते हैं. 


अल-फैसल ने इजराइल और फिलिस्तीन में जारी हिंसा के लिए इजराइल और हमास की निंदा करते हुए कहा, "मौजूदा हालात में कोई हीरो नहीं हैं, बल्कि केवल पीड़ित हैं. नागरिकों के खिलाफ उनके कृत्यों के वजह से इजरायल और हमास की आलोचना की जानी चाहिए, फलस्तीनियों को इजरायल के सैन्य कब्जे का विरोध करने का अधिकार हैं."


सऊदी खुफिया चीफ अल-फैसल ने हमास के जरिए मारे गए इजराइलियों पर आंसू बहाने के लिए पश्चिमी मुल्कों की भी आलोचना की है. इसके साथ ही उन्होंने पश्चिमी मुल्कों पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, " इजराइली सेना के जरिए मारे गए फलस्तीनियों पर कोई आंसू नहीं बहा रहा है, यह बेहद ही दुखद है. सैन्य रूप से कब्जे वाले सभी लोगों को अपने कब्जे का विरोध करने का अधिकार है."


Zee Salaam