Hamas Tunnel: इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने हमास की सुरंग दिखाई जिसे हाल ही में खोजा गया था. हमास को हमेशा किसी भी मिलिशिया की सबसे अच्छी सुरंगों को बनाने के लिए जाना जाता है, लेकिन यह सुरंग अलग थी, क्योंकि यह भारी किलेबंद थी और गाजा युद्ध के बीच इज़राइल के जरिए खोजी गई सुरंगों में से एक थी.


कई किलोमीटर लंबी सुरंग


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस सुरंग का एंट्री गेट गाजा के अंदर था, इज़राइल के साथ इरेज़ सीमा पार से केवल कुछ सौ मीटर की दूरी पर, जहां रेत में एक बड़ा छेद था. स्काई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, सुरंग के अंदर, कंक्रीट की दीवारें बनाई हुई थीं, वहीं ऊपर एक स्टील पाइप था और साथ ही बिजली के तार भी अंदर लटके हुए थे.


300 किलोमीटर लंबी है टनल


आईडीएफ ने कहा कि सुरंग गाजा शहर के बीच से 300 किलोमीटर से अधिक तक चली गई. इज़राइल ने दावा किया है कि हमास सालों से अपने भूमिगत बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है और उनका इस्तेमाल हमास लड़ाकों को ले जाने के लिए करता है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सुरंगों का इस्तेमाल "हथियारों को ले जाने और इकट्ठा करने, इज़राइल के खिलाफ हमले शुरू करने और इस युद्ध में बंधकों को पकड़ने के लिए" भी किया जाता है.


सुरंगों की सीमा का अंदाजा लगाना मुश्किल


इजराइल के साथ युद्धों के बाद इन सुरंगों को बार-बार तबाह किया जाता है और फिर से बनाया जाता है लेकिन इन सुरंगों की सीमा का अंदाजा लगाना मुश्किल है. इजराइल डिफेंस फोर्स ने बताया कि “अंदर कोई रोशनी नहीं थी. आईडीएफ ने जमीन में छेद को कवर करने के लिए फर्श पर एक धातु ग्रिड लगाया था जो भूमिगत परिसर के अन्य हिस्सों में 15 मीटर तक नीचे चला गया था. आईडीएफ के एक प्रवक्ता ने कहा कि इन सुरंगों को बनाने और बनाए रखने के लिए इस्तेमाल की गई इंजीनियरिंग काफी प्रभावशाली है. 


रिपोर्ट में कहा गया है,"हमास पिछले 20 सालों से अपने सुरंग निर्माण में सुधार कर रहा है. 2006 में इजराइल के जरिए गाजा पर घेराबंदी करने के बाद ग्रुप के मेंबर्स ने दक्षिणी मिस्र की सीमा के नीचे इन्हें बनाया था."