BRICS Meeting: हमास-इसारइल जंग के वजह से मध्य-पूर्व में पैदा हुए तनाव को लेकर मंगलवार को ब्रिक्स प्लस देशों की एक महत्वपूर्ण ऑनलाइन बैठक होने वाली है. इस बैठक में ब्रिक्स के सदस्य मुल्कों के राष्ट्रध्यक्ष हमास और इसराइल संकट और इसके समाधान पर चर्चा करने वाले हैं. इस बैठक में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रध्यक्ष शी जिनपिंग इस बैठक में हिस्सा लेगें.


दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस वक्त ब्रिक्स की अध्यक्षता दक्षिण अफ्रीका कर रहा है. दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा था कि राष्ट्रपति सीरिल रामाफोसा ने मध्य-पूर्व में बने स्थिति को लेकर 21 नवंबर को एक ‘महत्वपूर्ण संयुक्त बैठक’ बुलाई है. इस बयान में कहा गया था, “ब्राज़ील, रूस, चीन और भारत के साथ-साथ, नए सदस्य देशों- सऊदी अरब, अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान और संयुक्त अरब अमीरात के नेता भी इस महत्वपूर्ण वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेंगे.”


पीएम मोदी इस बैठक में नहीं करेंगे शिरकत


UN के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस भी इस बैठक हिस्सा लेंगे, लेकिन इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी हिस्सा नहीं लेगें. द हिंदू के मुताबिक, अधिकारियों ने तस्दीक की है कि पीएम मोदी 'दूसरे व्यस्तताओं के चलते' बैठक में भाग नहीं ले पाएंगे. वहीं रूस के राष्ट्रपित कार्यालय ने तस्दीक की है कि व्लादिमीर पुतिन इस बैठक में शिरकत करेंगे. पुतिन ने इससे पहले जोहानिसबर्ग में हुए ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा नहीं लिया था. इसी सम्मेलन में छह नए देशों सऊदी अरब, अर्जेंटीना, मिस्र, ईरान, इथियोपियाऔर संयुक्त अरब अमीरात को ब्रिक्स में शामिल करने का फ़ैसला किया गया था.


दुनिया भर के नेता कर रहे हैं सीजफायर की मांग


रूस लगातार गाजा में सीजफायर की मांग कर रहा है और चीन हमास और इसराइल जंग रुकवाने में मदद की भी पेशकश की थी. हालांकि दुनिया भर नेता गाजा में सीजफायर की मांग कर रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक, रामफोसा ब्रिक्स के मौजूदा अध्यक्ष की हैसियत से ‘असाधारण बैठक’ की अध्यक्षता करेंगे. इसमें कहा गया है कि नेता गाज़ा में "मानवीय संकट" पर बयान दे सकते हैं और वे एक संयुक्त बयान को अंगीकार कर सकते हैं.


दक्षिण अफ्रिका ने इसराइल से बुलाए अपने राजदूत


चीन के एक उच्च राजनयिक ने सोमवार को सऊदी अरब, मिस्र, जॉर्डन, फलस्तीनी प्राधिकरण और इंडोनेशिया के विदेश मंत्रियों की बीजिंग में बैठक की मेज़बानी की थी, जिसके एक दिन बाद ब्रिक्स की यह बैठक होगी. दक्षिण अफ्रीका की संसद में इसराइली दूतावास को बंद करने और युद्ध को लेकर देश के साथ संबंध तोड़ने के प्रस्ताव पर मंगलवार को मतदान होना है. इसराइल ने सोमवार को चर्चा के लिए दक्षिण अफ्रीका से अपने राजदूत को वापस बुला लिया. 


Zee Salaam Live TV