Iran vs Israel War Update: ईरान के हमले के बाद इसराइल ने भी अपना बदला लेने के लिए ईरान पर हवाई हमले किए हैं. आज तड़के सुबह इसराइल ने ईरान के परमाणु साइट पर कई मिसाइलें दागी, लेकिन कोई हताहत की खबर नहीं आई है. क्योंकि ईरान ने दो ड्रोन को मार गिराया है. इस हमले के बाद पूरे मध्य पूर्व में तनाव अपने चरम पर पहुंच चुका है. कई देशों को अशंका है कि ईरान और इसराइल के बीच सीधे जंग की स्थिति पैदा हो गई है. अगर दोनों देशों के बीच जंग हुई, तो किस मुल्क के पास हथियारों का कितना जखीरा है, कौन किस पर भारी है. आइए जानते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईरान सैनिकों के मामले में ज्यादा ताकतवर हैं, जबकि इसारइल टेक्नोलॉजी में काफी बेहतर है. वहीं, ईरान के पास मिसाइलों का जखीरा है, तो इसराइल के पास एयर डिफेंस सिस्टम कवच है, जो किसी भी मिसाइल को आसमान में ही मार गिराता है. अगर मिलिट्री ताकत की बात की जाए, तो दुनिया के 145 देशों में ईरान 14वें नंबर पर हैं, वहीं, इसराइल 17वें नंबर पर है.


ईरान के पास सबसे ज्यादा हैं सैनिक
ईरान के पास 11 लाख 80 हजार सैनिक हैं. वहीं, इसराइल के पास 6 लाख 70 हजार सैनिक हैं. अगर एक्टिव सैनिकों की बात की जाए, तो ईरान के पास 6 लाख 10 हजार है और इसराइल के पास 1 लाख 70 हजार है. इसके साथ ही रिजर्व सैनिकों की बात की जाए, ईरान के पास रिजर्व सैनिक 3 लाख 50 हजार हैं और इसराइल के पास 4 लाख 64 हजार हैं. 


दोनों एक-दूसरे को दे सकते हैं कड़ी टक्कर?
पैरा-मिलिट्री फोर्स की बात की जाए, तो  ईरान के पास 2 लाख 20 हजार हैं और इसराइल के पास सिर्फ 35 हजार हैं. वहीं, ईरान के पास 42 हाजर एयरफोर्स हैं और इसराइल के पास 89 हजार एयरफोर्स हैं. वहीं, ईरान के पास थल सौनिकों की संख्या 3 लाख 50 हजार है और इसराइल के पास 5 लाख 26 हजार है. इसके साथ ही नेवी की बात की जाए, तो ईरान के पास 18 हजार 500 नौसैनिक हैं और इसराइल के पास 19 हजार 500 है.