Israel Iran Conflict: इजरायल और ईरान के दरमियान अब ठन गई है. इज़राइल के सैन्य प्रमुख ने सोमवार को कहा कि वह ईरान के हमले का जवाब देगा. इस बीच, ईरान ने कहा कि वह इज़रायल के किसी भी हमले का "सेकेंड में जवाब देगा" और ज़रूरत पड़ने पर उन हथियारों का इस्तेमाल करेगा जिन्हें पहले कभी इस्तेमाल नहीं किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईरान ने किया हमला
इजरायली सैन्य प्रमुख, हरजी हलेवी ने जोर देकर कहा कि इजरायल अपने अगले कदमों पर विचार कर रहा है और 13 अप्रैल के ईरानी हमले का "जवाब दिया जाएगा". आपको बता दें कि 13 अप्रैल को, ईरान ने पहली बार अपने कट्टर दुश्मन इज़राइल पर सीधा हमला किया. हमलों में ईरान ने 300 से अधिक मिसाइलें और ड्रोन दागे. यह हमला सीरिया की राजधानी दमिश्क में तेहरान के वाणिज्य दूतावास भवन पर 1 अप्रैल को हुए घातक हवाई हमले के जवाब में हुआ. इस हमले के लिए इज़राइल को दोषी ठहराया गया.


इजरायल ने बुलाई मीटिंग
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के हमले की प्रतिक्रिया के बारे में फैसला लेने के लिए सोमवार को 24 घंटे से भी कम वक्त में दूसरी बार अपने युद्ध मंत्रिमंडल को बुलाया. सरकार ने अभी तक किसी भी फैसले पर कोई ऐलान नहीं किया है.


रक्षा जरूरी
इजराइली प्रधानमंत्री के कार्यालय ने कहा कि नेतन्याहू ने अमेरिका के शीर्ष अधिकारी स्टीव स्कैलिस के साथ बातचीत में कहा कि “इजरायल अपनी रक्षा के लिए जो भी जरूरी होगा वह करेगा.”


ईरान क्या बोला?
इस बीच, एक सीनियर ईरानी अफसर, अबोलफज़ल अमौई ने कहा कि इजरायल से तनाव के मद्देनजर ईरान ने नई रणनीति तैयार की है. उन्होंने कहा कि किसी भी इजरायली हमले के जवाब के लिए पहले कभी नहीं इस्तेमाल किए गए हथियार तैयार किए हैं.


इजरायल पर दबाव
इसराइल पर संघर्ष को और न बढ़ाने के लिए भारी अंतरराष्ट्रीय दबाव है. अमेरिका सहित कई देशों ने इज़राइल से संयम बरतने का आग्रह किया है. व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, "हम ईरान के साथ युद्ध नहीं देखना चाहते. हम क्षेत्रीय संघर्ष नहीं देखना चाहते."