Iraq Fire: ईराक के हमदानिया में बड़ा हादसा हुआ है. यहां एक शादी के दौरान मैरिज हॉल में आग लग गई, जिसमें 114 लोगों के मारे जाने की खबर है, वहीं 150 लोग घायल हुए हैं. आधिकारिक इराकी प्रेस एजेंसी आईएनए ने इस बात की जानकारी दी है. देश के स्वास्थ्य के प्रवक्ता ने बताया कि शुरुआती गिनती के मुताबिक निनवे प्रांत में 114 लोग मारे गए हैं और 150 लोग घायल हुए हैं. मरने वालों की तादाद में इजाफा हो सकता है.  यह प्रांत उत्तरी शहर मोसुल के ठीक बाहरी क्षेत्र में बसा एक ईसाई बहुल इलाका है, जो कि देश की राजधानी बगदाद से 335 किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिम में है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोसुल के पूर्व में मुख्य रूप से ईसाई शहर हमदानियाह के मुख्य अस्पताल में, एएफपी के एक फोटोग्राफर ने देखा कि कई एम्बुलेंस सायरन बजाते हुए आ रही थीं और दर्जनों लोग ब्लड जमा करने के लिए  इकट्ठा हो रहे थे. कुछ लोगों को एक रेफ्रिजरेटेड ट्रक के दरवाजे पर कई काले बॉडी बैग ले जाते हुए भी देखा गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस हॉल में आग लगी वहां पूर्वनिर्मित पैनल्स रखी थीं, जो बहुत जल्दी आग पकड़ती थी.


अधिकारियों ने बयान में क्या कहा?


अधिकारियों ने कहा, "अत्यधिक ज्वलनशील, कम लागत वाली निर्माण सामग्री के इस्तेमाल की वजह से आग लगने के बाद छत के हिस्से गिर गए." उन्होंने आगे कहा,"शुरुआती जांच से पता लगता है कि शादी में फायरवर्क का इस्तेमाल किया गया था, जिसकी वजह से हॉल में आग लगी है." 


इलाके में किया जाता है खराब कंस्ट्रक्शन


इराक के निर्माण और परिवहन इलाकों में सुरक्षा मानकों की अक्सर अनदेखी की जाती है, और देश, जिसका बुनियादी ढांचा दशकों के संघर्ष के बाद जर्जर हालत में है, नियमित रूप से घातक आग और दुर्घटनाओं का शिकार होता आया है. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से ऑनलाइन जारी किए गए बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं.