Pakistan Deputy Prime Minister Ishaq Dar: पाकिस्तान में एक बड़े सियासी घटनाक्रम में फॉरेन मिनिस्टर इशाक डार को शहबाज शरीफ की अगुआई वाली अलायंस गवर्नमेंट में उप-प्रधानमंत्री का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. यह ऐलान किया गया है. कैबिनेट डिवीजन द्वारा जारी एक नोटिफेकेशन में कहा गया, "पीएम को विदेश मामलों के फेडेरल मिनिस्टर मोहम्मद इशाक डार को अगली सूचना तक तत्काल प्रभाव से उप-प्रधानमंत्री के रूप में नामित करने में खुशी हो रही है."


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूर्व पीएम नवाज शरीफ के करीबी माने जाने वाले डार की प्रमोशन को फेडेरल गवर्नमेंट में नवाज शरीफ के पहले मजबूत प्रभाव के रूप में देखा जाता है. सीनियर राजनीतिक विश्‍लेषक जावेद सिद्दीकी ने कहा, "हमने PML-N के भीतर से आवाजें सुनी हैं कि उन्हें मिलिट्री  एस्टेब्लिशमेंट द्वारा संघीय सरकार को संभालने के लिए मजबूर किया गया था, भले ही नवाज शरीफ इस फैसले के सपोर्ट में नहीं थे, क्योंकि पार्टी को संघीय सरकार गठन के लिए बहुमत नहीं मिला था."


उन्‍होंने आगे कहा, "अब यह साफ है कि PML-N का ध्यान पंजाब प्रोविंस पर है, क्योंकि नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज वहां की सीएम हैं. नवाज शरीफ अपना गढ़ फिर से हासिल करना चाहते हैं और अपनी बेटी को एक सफलता की कहानी के रूप में प्रमोट करने की दिशा में काम करना चाहते हैं, साथ ही एक मजबूत प्रभाव भी बनाए रखना चाहते हैं. उन्होंने इशाक डार जैसे अपने भरोसेमंद सहयोगियों के जरिए से संघीय सरकार पर कंट्रोल रखा."


डार ने पहले 1997-99 के दौरान फेडेरल कॉमर्स और इनवेस्टमेंट के रूप में काम किया था, जब नवाज शरीफ पीएम थे. उन्होंने साल 1997 से 1999 तक और 2008 के दौरान दो बार फाइनेंस, इकोनॉमिक्स मैटर्स और सांख्यिकी के फेडेरल मिनिस्टर के रूप में काम किया.


डार ने पंजाब गवर्नमेंट में भी एक अहम पद पर काम किया है. उन्होंने लाहौर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की अगुआई और 1992 से 1993 तक उन्हें पाकिस्तान निवेश बोर्ड (PIB) के स्टेट मिनिस्टर/चीफ एग्जीक्यूटिव के रूप में नियुक्त किया गया था.


डार को तत्कालीन पीएम शहबाज शरीफ के नेतृत्व में पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM) की गठबंधन सरकार के तहत सितंबर 2022 से अगस्त 2023 तक वित्तमंत्री नियुक्त किया गया था. हालांकि, डार को इस साल मार्च में बनी नई सरकार में  विदेश मंत्री के रूप में एक नया पद मिला.