Israel Airstrike on Beirut: इज़राइल और हिज़बुल्लाह के बीच जंग जारी है और इसी के चलते इज़राइली डिफेंस फोर्स ने बेरूत पर बड़ा हवाई हमला किया है. यह हमला गुरुवार शाम किया गया, जिसमें 22 लोगों की मौत हो गई है और 117 लोग घायल हुए हैं. लेबनान की हेल्थ मिनिस्ट्री ने इस बात की जानकारी दी है.


बेरूत में इज़राइल की एयरस्ट्राइक


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हवाई हमले में दो इलाकों - रास अल-नबा क्षेत्र और बुर्ज अबी हैदर क्षेत्र को निशाना बनाया, और एक आठ मंजिला इमारत को भी तबाह कर दिया. 1 अक्टूबर से आईडीएफ के ग्राउंड इनवेज़न और कई हफ्तों से चल रहे हवाई हमलाों ने हजारों लोगों की जान ली है.


इज़राइल ने शांति सैनिकों पर किया हमला


गुरुवार को इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों पर गोलीबारी की थी और उनमें से दो को घायल कर दिया था, जिसके कारण उनके प्रमुख सहयोगी अमेरिका सहित अलग-अलग देशों की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया आई थी.


व्हाइट हाउस ने की आईडीएफ की निंदा


व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता ने कहा: "हम उन रिपोर्टों से बहुत फिक्रमंद हैं कि इजरायली बलों ने लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के जरि इस्तेमाल किए जाने वाले दो ठिकानों और एक टावर पर गोलीबारी की." इजराइल ने शांति सेना को अपनी वर्तमान हालात से हटने की चेतावनी दी है क्योंकि यह उनके जमीनी आक्रमण में बाधा बन रहा है.


गुरुवार को हुए हमलों का क्या था मकसद?


गुरुवार के हमलों में, कथित तौर पर, हिज़बुल्लाह के एक टॉप सुरक्षा अधिकारी वाफिक सफा को मारने की कोशिश की गई थी, हालांकि हिजबुल्लाह के अल मनार टीवी ने पुष्टि की कि सफा उन इमारतों में नहीं थे जिन पर बमबारी की गई थी.


हिजबुल्लाह ने भी गुरुवार को जवाबी कार्रवाई में इजरायल पर रॉकेट दागे, जिससे उत्तरी इजरायल के कुछ हिस्सों में हवाई हमले के सायरन बजने लगे, इजरायली सेना ने कहा कि इनमें से कई को रोक दिया गया. जब से लेबनान पर इजराइल ने हमले किए हैं, तब से 2,169 लोगों की जान जा चुकी है.