Israel-Hamas War: हमास-इसराइल युद्ध के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 10 नवंबर को बताया कि उनका उत्तरी गाजा के अल-सिफा अस्पताल से संपर्क टूट गया है. WHO ने गंभीर चिंता जाहिर करते हुए कहा,  "वो गाजा में लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित है. हॉस्पिटल में बड़ी संख्या में मरीज, बच्चे, मजदूर मौजूद हैं इसलिए जंग रोका जाए. 


भारत ने इस प्रस्ताव का किया समर्थन


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, "गाजा के सबसे बड़े हॉस्पिटल अल-शिफा में 10 नवंबर से अंधेरा छाया हुआ है, जिससे लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है." वहीं दूसरी तरफ UN में 9 नवंबर को फिलिस्तीन में इसराइली बस्तियों के खिलाफ एक अहम प्रस्ताव रखा गया. इसमें सबसे हैरान करने वाली बात ये रही कि इंडिया ने इस प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया. इस प्रस्ताव के समर्थन में 145 मुल्कों ने वोट दिया. 


सीजफायर से किया इनकार


इसराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने सीजफायर से साफ इनकार दिया है. नेतन्याहू ने कहा, "सेना बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही है. इस जंग के बाद गाजा पर कौन शासन करेगा. इस पर उन्होंने कहा, "वहां पर फिर से कब्जा करने की कोई योजना नहीं है." इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने फॉक्स न्यूज से बात करते हुए बताया, "हमास के साथ सीजफायर का मतलब आत्मसमर्पण है."


अबतक 12 हजार मासूमों की गई जान


हमास और इसराइल के बीच 7 अक्टूबर से जंग जारी है. इस जंग में 12 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. हमास ने इसराइल पर 7 अक्टूबर तड़के सुबह हमला कर दिया. इस हमले में 1200 लोगों की मौत हो गई. इसके बाद इसराइल ने गाजा पट्टी पर हमला कर दिया, इस हमले में लगभग 12 हजार मासूमों की जान चली गई है. गाजा में इस वक्त मानवीय संकट पैदा हो गया है. 


Zee Salaam Live TV