Israel-Palestine War Update: सीजफायर के बाद इजराइल और हमास के बीच फिर से जंग का आगाज हो गया है. इस जंग में 15 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की जानेंजा चुकी हैं और 10 लाख से ज्यादा लोगों ने अपने घरों को छोड़ दिया है. इज़रायली सेना ने दक्षिणी गाजा से फ़िलिस्तीनियों को निकालने का आदेश दिया है, क्योंकि कई इलाकों में बमबारी जारी है. लेकिन  इस सब के बीच दक्षिण में बमबारी बढ़ाने के इज़रायली फैसले पर सवाल उठ रहे हैं, जिसे लगभग दो महीने पहले युद्ध शुरू होने पर एक सेफ जोन करार कर दिया गया था. ऐसे में गाजा में फिलिस्तीनियों के पास जाने की कोई जग नहीं रह गई है.


10 लाख से ज्यादा फिलिस्तीनियों ने छोड़ा घर


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

13 अक्टूबर के बाद से दस लाख से अधिक फिलिस्तीनियों को उत्तरी गाजा से विस्थापित किया गया है. 15,500 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं और उत्तरी गाजा कई हफ्तों से अंधाधुंध बमबारी में तबाह हो गया है. संयुक्त राष्ट्र मानवीय एजेंसी ओसीएचए के मुताबिक, गाजा के केंद्र और दक्षिण में 99 यूएनआरडब्ल्यूए आश्रयों में लगभग 958,000 विस्थापित फिलिस्तीनियों को रजिस्टर किया गया था; इनमें से 70 केंद्र राफा और खान यूनिस के दक्षिणी शहरों में हैं. अन्य 191,000 लोगों के अनौपचारिक सामूहिक आश्रयों में होने का अनुमान लगाया गया था.


बीमारियों के शिकार हो रहे हैं गाजा के लोग


ओसीएचए ने बताया कि यूएनआरडब्ल्यूए वाले शेल्टर्स अब अत्यधिक भीड़भाड़ वाले हैं और उनमें साफ सफाई के हालात काफी हैं, जिसकी वजह से कई तरह के इन्फेक्शन और हेपेटाइटिस ए जैसी बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है. सीजफायर खत्म  होने के बाद इज़राइल ने खान यूनिस को "एक खतरनाक वॉर जोन" बना दिया है. रविवार को, इज़राइल की सेना ने खान यूनिस के लगभग 20 फीसद हिस्से को तुरंत खाली करने के लिए कहा था. ओसीएचए के मुताबिक, चिह्नित इलाके में 21 शेल्टर्स और 50,000 आंतरिक रूप से विस्थापित लोग रहते हैं, जिनमें से ज्यादातर गाजा के उत्तर से हैं.


क्या फिलिस्तीनियों के लिए है कोई सेफ जोन


पिछले तीन दिनों में इजराइल में 800 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. गाजा के लोगों का कहा है उन्हें राफ़ा में जाने के लिए कहा गया है, जिसे भी नहीं बख्शा गया है. सीजफायर खत्म होने से पहले खान यूनिस एक एक सेफ जोना था और 215,000 विस्थापित फिलिस्तीनी शहर में 34 यूएनआरडब्ल्यूए शेल्टर्स में शरण ले रहे थे. 


लेबनान स्थित हमास के अधिकारी ओसामा हमदान ने रविवार को कहा, "कोई सेफ जोन नहीं हैं." इज़रायली सेना ने सोमवार को एक्स पर कहा कि वह नागरिकों को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए उनके लिए "सुरक्षित क्षेत्रों" को परिभाषित कर रही है. हालांकि, इलाके में मौजूद पत्रकारों का कहा है कि एन्क्लेव में कोई महफूज जगह नहीं बची है. यहां तक की कोई शेल्टर भी सेफ नहीं है. यूएनआरडब्ल्यूए ने बताया कि शेल्टर्स में कम से कम 191 विस्थापित फिलिस्तीनी मारे गए और 798 घायल हो गए.