Israel-Hamas War Update: इजराइल और हमास के बीच वॉर जारी है और इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी ख्वाहिश जाहिर की है. जो बिडेन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जब तक कैदियों को रिहा किया जा रहा है तब तक लड़ाई में विराम जारी रह सकता है. बिडेन को उम्मीद थी कि हमास के जरिए और ज्यादा अमेरिकियों को रिहा किया जाएगा, हालांकि उनके पास पुख्ता खबर नहीं थी.


क्या चाहते हैं जो बाइडेन?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जो बाइडेन का मानना है कि इजराइल और हमास के बीच वॉर में 'टू स्टेट सॉल्यूशन' निकले. उन्होंने हाल हीमें "दो-राज्य समाधान" की भी वकालत की, जिसमें कहा गया कि इजरायल और फिलिस्तीनी दोनों लोगों की दीर्घकालिक सुरक्षा की गारंटी देने का यही एकमात्र तरीका है. दरअसल हमास के 17 लोगों को रिहा करने के बाद बाइडेन मीडिया से बातचीत कर रहे थे. बंदियों में एक चार साल की अमेरिकी लड़की भी थी. बिडेन ने कहा कि चार साल की बंधक अबीगैल एडन ने 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमले के दौरान हमास लड़ाकों के जरिए अपने माता-पिता को मारते हुए देखा था और तब से उसे पकड़ कर रखा गया था.


इस मसले का एक ही हल


बिडेन ने कहा कि अमेरिका लगातार दबाव बना रहा है कि अतिरिक्त अमेरिकियों को रिहा किया जाए. उन्होंने कहा, "और हम तब तक काम करना बंद नहीं करेंगे जब तक कि हर बंधक वापस नहीं आ जाता." बाइडे ने कहा,"दो-राज्य समाधान इजरायली और फिलिस्तीनी दोनों लोगों की दीर्घकालिक सुरक्षा की गारंटी देने का एकमात्र तरीका है। यह सुनिश्चित करना कि इजरायली और फिलिस्तीनी समान रूप से स्वतंत्रता और सम्मान के साथ रह सकें. हम इस लक्ष्य की दिशा में काम करना नहीं छोड़ेंगे.


बाइडेन ने कहा,"कल से आगे की लड़ाई में इस विराम को बनाए रखना हमारा लक्ष्य है - ताकि हम और अधिक बंधकों को बाहर आते हुए देख सकें और जरूरतमंद लोगों को अधिक मानवीय राहत पहुंचा सकें."


क्या है टूट स्टेट सॉल्यूशन?


दो-राज्य समाधान में इज़राइल के साथ-साथ फ़िलिस्तीनियों के लिए एक आजाग राज्य की स्थापना का आह्वान किया गया है. अमेरिका दशकों से इसका समर्थन करता रहा है. हालांकि अमेरिका इसे करने में असमर्थ रहा है.