Madhubani News: अब मां सीता के मायके और ससुराल के लिए चलेगी ये ट्रेन, रामलला के भी दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2284301

Madhubani News: अब मां सीता के मायके और ससुराल के लिए चलेगी ये ट्रेन, रामलला के भी दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

Bihar News: रेलवे के अनुसार ट्रेन के रैक और मेंटेनेंस पर अभी फैसला नहीं हुआ है कि यह भारत का होगा या नेपाल का. जनकपुर से अयोध्या और दिल्ली तक की टिकट बुकिंग और अन्य सवालों पर भी नेपाल और भारत के अधिकारियों की बैठक के बाद निर्णय लिया जाएगा.

Madhubani News: अब मां सीता के मायके और ससुराल के लिए चलेगी ये ट्रेन, रामलला के भी दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

मधुबनी: राम मंदिर और अयोध्या के लिए कई ट्रेनें चलाने के बाद अब सीता माता के मायके जनकपुर और ससुराल अयोध्या के बीच रेलवे ने एक नई ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. इससे श्रद्धालु दोनों स्थानों के दर्शन आसानी से कर सकेंगे. नेपाल रेलवे के महाप्रबंधक निरंजन झा ने बताया कि जनकपुर से वाया अयोध्या नई दिल्ली के लिए ट्रेन चलाने का प्रस्ताव नेपाल स्थित भारतीय राजदूत को भेजा गया था, जिस पर सहमति बन गई है. दोनों देशों के अधिकारियों की बैठक के बाद इसकी आधिकारिक घोषणा की जाएगी. यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलेगी जिससे यात्रियों को लाभ मिलेगा.

रेलवे के अनुसार ट्रेन के रैक और मेंटेनेंस पर अभी फैसला नहीं हुआ है कि यह भारत का होगा या नेपाल का. जनकपुर से अयोध्या और दिल्ली तक की टिकट बुकिंग और अन्य सवालों पर भी नेपाल और भारत के अधिकारियों की बैठक के बाद निर्णय लिया जाएगा. जनकपुर से अयोध्या तक चलने वाली इस ट्रेन का विस्तार नई दिल्ली तक करने की मांग की गई है. फिलहाल, सप्ताह में एक बार जनकपुर से अयोध्या के बीच ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है, लेकिन इसे सप्ताह में दो दिन चलाने की मांग भी की जाएगी ताकि नेपाल के नागरिक भारत के धार्मिक स्थलों की यात्रा कर सकें और अयोध्या के दर्शन कर सकें.

पिछले साल भारत और नेपाल के बीच ट्रेन सेवा बहाल हुई थी, जिससे जयनगर से कुर्था तक रेल सेवा शुरू की गई थी. अब इस रेलखंड का विस्तार किया जा रहा है. भारत और नेपाल के बीच रेलवे निर्माण का जिम्मा भारत की इरकॉन कंपनी के पास है. फिलहाल, भारत-नेपाल के बीच चल रही रेल से रेलवे को अच्छा लाभ हो रहा है और रोजाना हजारों लोग इस ट्रेन की सवारी कर रहे हैं. इस नई सेवा के शुरू होने से लोगों में काफी उत्साह है और इससे दोनों देशों के धार्मिक और सांस्कृतिक संबंध मजबूत होंगे.

इस नई ट्रेन सेवा से न केवल धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि भारत और नेपाल के लोगों के बीच संबंध और मजबूत होंगे. लोगों को यात्रा के लिए एक नया और सुविधाजनक विकल्प मिलेगा और वे अपने धार्मिक स्थलों की यात्रा आसानी से कर सकेंगे. इस प्रकार यह नई ट्रेन सेवा दोनों देशों के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगी.

ये भी पढ़िए- Good News: उद्योग शुरू करने के लिए अब सरकार देगी 10 लाख रुपये, बस इस योजना में करें आवेदन, जानें प्रक्रिया

 

Trending news